उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, नोएडा-गाजियाबाद की हवा फिर हुई खराब

Pollution started increasing in Noida Ghaziabad, UP, know the condition of other cities
x

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण

उत्तर प्रदेश के नोएडा गाजियाबाद समेत कई जिलों में प्रदूषण तेजी से फिर बढ़ने लगा है। पढ़िए अन्य जिलों का क्या हाल है...

UP Air Quality Index: राजधानी दिल्ली के साथ ही यूपी के कई शहरों की हवा में प्रदूषण काफी बढ़ गया है। दिल्ली से सटे नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad), मेरठ समेत यूपी के कई शहरों की हवा में प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या बना हुआ है। पिछले कई दिनों से यहां की हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है। दीवाली से पहले हुई बारिश ने कुछ राहत जरूर दिलाई थी लेकिन दीवाली के बाद से एक बार फिर तेजी से प्रदूषण बढ़ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 22 नवंबर तक प्रदेश के सभी जनपदों में मौसम शुष्क ही रहेगा. ऐसे में आने वाले कुछ और दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने की कोई आसार नही है। दिल्ली से सटे नोएडा की बात की जाए तो यहां आज शुक्रवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स में कल के मुकाबले मामूली बढ़ोतरी हुई है और ये 362 से बढ़कर 367 तक पहुंच गया है।

इस जिले की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित

ग्रेटर नोएडा की हवा बेहद खराब स्थिति में बनी हुई हैं, यहां के नॉलेज पार्क 3 इलाके में हवा का एक्यूआई आज 313 पर हैं, लेकिन गाजियाबाद के लोनी इलाके की हवा अब भी सबसे ज्यादा प्रदूषित है। गाजियाबाद के लोनी में हवा का एक्यूआई लेवल 390 है जो गंभीर स्थिति के काफी करीब है। इनके अलावा बागपत और मेरठ की हवा में काफी खराब है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार बागपत में आज हवा का एक्यूआई 366 तक दर्ज किया गया जो बेहद खराब कैटेगरी में आता है वहीं मेरठ के पल्लवपुरम इलाके में एक्यूआई 330 दर्ज किया गया है। इन इलाकों में आज सुबह से ही धूल और धुएं की एक धुंधली सी चादर छाई हुई है। जिसकी वजह से सांस के मरीजों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है।

राजधानी लखनऊ समेत अन्य प्रमुख शहरों का हाल

राजधानी लखनऊ की बात करें दूसरे शहरों के मुकाबले यहां की हवा थोड़ी बेहतर हैं लेकिन वो एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में ही है। लखनऊ में आज का एक्यूआई 257 दर्ज किया गया है। इसके अलावा हापुड़ में एक्यूआई 248 और मुजफ्फरनगर का एक्यूआई 242 दर्ज किया गया है और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है।

Also Read: यूपी में फिर मौसम लेगा करवट, दो दिन बाद तापमान में होगी गिरावट, जानें मौसम का हाल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story