प्रयागराज

हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब में संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Shiv Kumar Mishra
30 May 2024 1:37 PM GMT
हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब में संगोष्ठी का हुआ आयोजन
x
A seminar was organized at the Electronic Media Club on the occasion of Hindi Journalism Day

शशांक मिश्रा:-हर साल 30 मई का दिन भारत में हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1826 में आज ही के दिन हिंदी का पहला अखबार प्रकाशित हुआ था। जिसका नाम था 'उदन्त मार्तण्ड'। यह एक साप्ताहिक अखबार था। पंडित जुगल किशोर शुक्ल इसके संपाक व प्रकाशक थे। गुलामी के दौरान देशहित के बारे में बात करना एक चुनौती भरा काम था। आज प्रयागराज में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

संगोष्ठी में प इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब के संस्थापक वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र पाठक ने मौजूद सभी पत्रकारों को पत्रकारिता की बारीकियों ,आदर्शों से अवगत कराया और पत्रकारों से बताया कि बदलते युग में पत्रकारिता का स्वरूप बदल गया है इसलिए आज के दौर में हर एक व्यक्ति पत्रकार है जो अपने जेब में मल्टीमीडिया मोबाइल लेकर चल रहा है क्योंकि वही आपको अपनी समस्या के साथ उसके पास पड़ोस की समस्या से भी हम लोगों को अवगत कराता रहता है।

पहले पत्रकारिता का स्वरूप अलग था लेकिन आज के डिजिटल युग में सभी लोग पत्रकार हैं जिसे सही मापदंडों के साथ खबर चलानी आती हो उन्होंने कहा कि कभी भी एक पक्षी खबर नहीं चलनी चाहिए जिससे पत्रकार के निष्पक्षता पर प्रश्न चिन्ह लगे इसलिए पत्रकार को चाहिए कि हमेशा सभी पक्षों की बात सुनने के बाद खबर को प्रकाशित किया जाए।

Next Story