प्रयागराज

बंदायू की सांसद संघमित्रा पर चलेगा केस, पूर्व सांसद धर्मेंद्र ने दाखिल की है याचिका

Shiv Kumar Mishra
10 April 2020 4:40 PM GMT
बंदायू की सांसद संघमित्रा पर चलेगा केस, पूर्व सांसद धर्मेंद्र ने दाखिल की है याचिका
x

शशांक मिश्रा

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बदायूं की भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य के चुनाव की वैधता के खिलाफ सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव की याचिका की ग्राह्यता पर सांसद की आपत्ति निरस्त कर दी है । कोर्ट ने इस चुनाव याचिका पर वादविन्दु तयकरने के लिए 6 मई को सुनवाई हेतु पेश करने का आदेश दिया है।

यह आदेश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने दिया है। सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव का कहना है कि लोकसभा चुनाव में 24 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। जिसमें से केवल 9 ही स्वीकृत किए गए ।16 नामांकन पत्र मनमाने तौर पर अस्वीकृत कर दिए गए। 25 मार्च 2019 को चुनाव परिणाम घोषित हुआ।

याची का यह भी कहना है कि 8000 वोटों की अधिक गिनती की गयी है जो चुनाव को प्रभावित कर सकती है। विपक्षी सांसद संघमित्रा मौर्य की शादी नवल किशोर मौर्या के साथ हुई है। उनके एक पुत्र भी है । चुनाव घोषणा पत्र में इस तथ्य की जानकारी छिपाई गई है जो सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों एवं चुनाव नियमों का उल्लंघन है । इस आधार पर इनका चुनाव निरस्त किया जाए ।

याचिका में यह भी कहा गया है कि एक प्रत्याशी दिनेश कुमार का नामांकन गलत तरीके से अस्वीकृत किया गया है । दिनेश कुमार ने भी चुनाव याचिका दाखिल की है। जिस पर कोर्ट ने सांसद की आपत्ति को निरस्त करते हुए सुनवाई किए जाने का आदेश दिया है। दोनों याचिकाओं की सुनवाई 6 मई को होगी । कोर्ट ने कहा याचिका पोषणीय है। याची वादविन्दु पर अपना पक्ष व साक्ष्य पेश करें। 6 मई को वादविन्दु तय किया जायेगा।

Next Story