प्रयागराज

कल पौष पूर्णिमा पर 55 से 60 लाख श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी, शाम को आएंगे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री

Special Coverage News
20 Jan 2019 12:54 PM GMT
कल पौष पूर्णिमा पर 55 से 60 लाख श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी, शाम को आएंगे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री
x
कुंभ के ज़िलाधिकारी विजय किरण आनंद के मुताबिक पौष पूर्णिमा पर 55 से 60 लाख श्रद्धालु के स्नान करने का अनुमान लगाया जा रहा है?

शशांक मिश्रा (प्रयागराज) : कुंभ मेला प्रशासन कुंभ मेले के दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है! पौष पूर्णिमा के स्थान के साथ सोमवार को कल्पवास का महापर्व शुरू हो जाएगा। आज मेला अधिकारी विजय किरण आनंद मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि गंगा के निर्मल और अविरल जल में हम श्रद्धालुओ को हम स्नान कराने जा रहे हैं। कुंभ के ज़िलाधिकारी विजय किरण आनंद के मुताबिक पौष पूर्णिमा पर 55 से 60 लाख श्रद्धालु के स्नान करने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके लिए मेला प्रशासन द्वारा 5 किलोमीटर के दायरे में 35 घाटों को निर्मित किया गया है।

उन्होंने कहा कि दूसरे शाही स्नान का हमारा ट्रायल होगा। हमने पहले स्नान के बाद जो कमियां रह गई थी। उन्हें सुधारी हैं और उसका ट्रायल होगा। वहीं बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले में रविवार की रात बारह बजे से बड़े वाहनों का आगमन प्रतिबंधित कर दिया गया है। लेकिन कल्पवासियों के वाहनों को नहीं रोका जाएगा । मेला क्षेत्र में की सुविधा के लिए 700 ज्यादा साइन बोर्ड लगाएं गए है। वही शहर में 1500 से ज्यादा साइन बोर्ड के जरिये आवागमन मार्ग की जानकारी दी जा रही है।

मेले में स्नान के दौरान कोई भी वीवीआइपी मूवमेंट नहीं कराया जाएगा। स्नान के बाद सोमवार की रात में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर संगम क्षेत्र में पहुंचेंगे संगम स्नान के बाद संतों महंतों का आशीर्वाद लेंगे और दूसरे दिनों मेला क्षेत्र का भ्रमण करेंगे।मेलाधिकारी के अनुसार मजिस्ट्रेट की तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है।यातायात व्यवस्था को पहले स्नान के मद्देनजर इस बार और बेहतर बनाया गया है।

फायर टीम एवं चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र में 500 ज्यादा वाटर एटीएम की व्यवस्था की गई हैं।वही मेले में 300 से अधिक चेक पोस्ट पर सघन जांच अभियान चलाया जाएगा।

Next Story