Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > प्रयागराज > महाशिवरात्रि पर कुंभ में हर-हर महादेव के नारे के साथ श्रद्धालु संगम में लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

महाशिवरात्रि पर कुंभ में हर-हर महादेव के नारे के साथ श्रद्धालु संगम में लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

 Special Coverage News |  4 March 2019 4:59 AM GMT  |  दिल्ली

महाशिवरात्रि पर कुंभ में हर-हर महादेव के नारे के साथ श्रद्धालु संगम में लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

शशांक मिश्रा

प्रयागराज में दुनिया के सबसे अनूठे और बड़े आध्यात्मिक पर्व कुंभ में आज महाशिवरात्रि का अंतिम स्नान है। इसके साथ ही 49 दिनों तक चलने वाला मेला संपन्न हो जाएगा। रात 12 बजते ही श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाकर सुख समृद्धि की कामना की।


सोमवार को कुंभ मेले में 80 लाख श्रद्धालुओं के गंगा और संगम में स्नान करने की संभावना है। महाशिवरात्रि स्नान के लिए यहां 41 घाटों पर व्यवस्था की गई है। इस बार महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को होने के चलते आज के स्‍नान का महत्‍व और भी बढ़ गया है। तड़के से ही लोग हर-हर महादेव के जयकारों के साथ संगम में डुबकी लगा रहे हैं। स्नान करने के साथ लोग संगम के किनारे भगवान की आराधना करने में जुटे हैं।

महाशिवरात्रि के अवसर पर संगम में केन्द्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रभारी जेपी नड्डा और बीजेपी के प्रवक्ता डॉ चन्द्रमोहन ने भी स्नान किया और कुम्भ मेला का जायजा लिया।

माना जा रहा है कि आज 50-60 लाख श्रद्धालुओं के गंगा और संगम में स्नान करने की संभावना है। पुलवामा हमला और एयर स्ट्राइक के बाद कुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। 15 जनवरी से शुरू हुए कुंभ में अब तक 22 करोड़ लोग स्नान कर चुके हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top