प्रयागराज

प्रयागराज में संगम के तट पर 2025 में लगेगा कुंभ मेला, रेलवे कर रहा विशेष तैयारियां, सूबेदारगंज स्टेशन पर बनेंगे 2 नए प्लेटफार्म...

Arun Mishra
24 Feb 2023 10:34 AM GMT
प्रयागराज में संगम के तट पर 2025 में लगेगा कुंभ मेला, रेलवे कर रहा विशेष तैयारियां, सूबेदारगंज स्टेशन पर बनेंगे 2 नए प्लेटफार्म...
x
संगम के तट पर 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं।

प्रयागराज : संगम के तट पर 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं। देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की ओर से विशेष तैयारी हो रही है। इस संबंध में गुरुवार को प्रयागराज मंडल मुख्यालय में रेलवे एवं प्रशासन की समन्वय बैठक आयोजित हुई। मंडल रेलवे प्रबंधक मोहित चंद्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कमिश्नर विजय विश्वास पंत और डीएम संजय कुमार खत्री भी मौजूद रहे। इसमें कई अहम फैसले लिए गए।

रेल प्रबंधक ने कहा की जो भी कार्य लंबित हैं उनपर संयुक्त बैठकें कर के हम जल्द से जल्द निराकरण करा रहे हैं। इस बार सूबेदारगंज स्टेशन से भी ट्रेनों का संचालन करने का प्लान है। इसके लिए सूबेदारगंज में 2 और प्लेटफार्म बनाने का कार्य शीघ्र पूरा होगा। निरंजन पुल को दो अतिरिक्त रेल मार्ग के लिए चौड़ा किया जाना है। साथ ही रेलवे स्टेशनों के संपर्क मार्गों को चौड़ा करने के प्लान पर भी चर्चा की गई।

लखनऊ व अयोध्या के लिए इंटरसिटी ट्रेन की जरूरत

बैठक में जिला प्रशासन द्वारा प्रयागराज से लखनऊ, वाराणसी एवं अयोध्या के लिए वंदे भारत और वंदे मेट्रो जैसी हाई स्पीड इंटरसिटी ट्रेनों को चलाने की भी रेल प्रशासन से मांग की गई। कमिश्नर ने कहा, कुभ 2025 को ध्यान में रखते हुए हम सभी को दिसंबर 2024 तक मेले से संबंधित सभी कार्य संपन्न कर लेने होंगे, इन बड़े कार्यों को पूर्ण करने के लिए अब हमारे पास अधिक समय नहीं है | इसके साथ ही मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने उपस्थित जिला प्रशासन के सभी अधिकारीयों को आश्वस्त किया कि कुंभ मेला में रेल प्रशासन से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

कुंभ के लिए बनने वाले ROB और RUB पर विशेष रूप से चर्चा हुई। इसमें अंदावा चौराहे के निकट RUB, जसरा बाजार रेलवे क्रासिंग पर ROB/RUB, सरायचंडी रेलवे क्रासिंग ROB, COD रोड छिवकी पर ROB, एयरपोर्ट के लिए बनने वाले चौफटका ROB पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

Next Story