प्रयागराज

प्रयागराज के IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारियों की हालत बिगड़ी

Arun Mishra
23 Dec 2020 2:53 AM GMT
प्रयागराज के IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारियों की हालत बिगड़ी
x
अमोनिया गैस के रिसाव से दो अधिकारियों वीपी सिंह और अभयनंदन की मौत हो गई.

प्रयागराज के फूलपुर इफको (IFFCO) प्लांट में बीती रात बड़ा हादसा हुआ है. अमोनिया गैस के रिसाव से दो अधिकारियों वीपी सिंह और अभयनंदन की मौत हो गई. गैस रिसाव की चपेट में आने से इफको में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब है. सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. यूरिया उत्पादन इकाई में पम्प लीकेज के कारण गैस रिसाव की आशंका है.

मिली जानकारी के मुताबिक, मंगलवार रात 11 बजे फूलपुर इफको के पी-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ. वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए. इसके बाद उन्हें बचाने के लिए अधिकारी अभयनंदन पहुंचे, जो भी झुलस गए. इन दोनों अफसरों को मौजूद कर्मचारियों ने बाहर निकाला.

हालांकि, इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव पूरी यूनिट में हो चुका था और वहां मौजूद 15 कर्मचारी इसकी चपेट में आ चुके थे, जिसमें से कुछ लोग बेहोश हो गए. मौके पर पहुंचे एक्सपर्ट ने स्थिति को नियंत्रण में किया. बताया जा रहा है कि अमोनिया की चपेट में आने से बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारियों को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वहीं इफको के अधिकारी बीपी सिंह और अभयनंदन की मौत हो गई है. मौके पर पहुंचे एसपी गंगापार धवल जायसवाल, सीओ रामसागर, एसडीएम युवराज सिंह और इफको के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद समेत कई अफसर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं.

Next Story