प्रयागराज

प्रयागराज में जमकर मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला बोलें, देश में चल रहा न्यायपालिका को दबाने का प्रयास

Special Coverage News
16 Dec 2018 1:48 PM GMT
प्रयागराज में जमकर मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला बोलें, देश में चल रहा न्यायपालिका को दबाने का प्रयास
x

शशांक मिश्रा

प्रयागराज। एक दिन पूर्व 70 राजनायिकों के आगमन के बाद आज प्रयागराज पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी!आगामी कुंभ मेले को दिव्य, भव्य और विश्वस्तरीय बनाने के लिए बीते वर्ष भर से चल रही तैयारियों के 4048 हजार करोड़ के निर्माण कार्यों की 366 परियोजनाओं का लोकापर्ण कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ नगरी को बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को संगम नगरी पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी महाराज सहित तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधियों के और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संगम पूजन आरती की।पीएम मोदी ने हनुमान जी महाराज का दर्शन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री पूरी तरह से भक्ति भाव में लीन दिखे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्रयागराज' नाम करण के बाद पहली बार संगम नगरी पहुचें थे।पीएम मोदी अक्षय वट का दर्शन पूजन कर आगामी कुंभ को सफल बनाने की कामना की।पीएम देर तक अक्षयवट को निहारते रहे। आस्था की नगरी में भक्ति में लीन पीएम मंच पर पहुचंते ही विरोधियों के खिलाफ हमला बोलना शुरू कर दिया। बिना किसी का नाम लिए मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष से लेकर इंदिरा गाँधी पर हमला बोला।




पीएम ने कहा की तप, तपस्या संस्कृति और संस्कार की धरती तीर्थराज प्रयाग के जन.जन को मेरा सादर प्रणाम जब भी प्रयागराज आने का अवसर मिलता है तो मन और मस्तिष्क में एक अलग ही ऊर्जा का संचार होता है। आज मैं आप सभी को एक खुशखबरी देने आया हूं। इस बार अर्धकुंभ में सभी श्रद्धालु अक्षय वट के दर्शन कर सकेंगे। जो कई पीढ़ियों से किले में बंद था।इस बार यहां आने वाला हर श्रद्धालु स्नान करने के बाद अक्षयवट के दर्शन का भी प्राप्त कर संकेंगा। सरकार ने कुंभ के दौरान कनेक्टिवटी से लेकर यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया है। हमारा प्रयास प्रयागराज तक आने वाले हर रास्ते को मजूबत करने का सुधारने का है। चाहे वो रेलमार्ग हो या एयर कनेक्टिविटी हो या फिर सड़कों को सुधारने की बात हो।




कुंभ को ध्यान में रखकर रेलवे मंत्रालय इस बार भी अनेक नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। अभी शहर के बड़े फ्लाईओवर रेलवे.ओवरब्रिज और अंडरपास बिजली व पेयजल की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण मैंने किया है उससे यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर और क्नेक्टिविटी दोनों ही सुधरेगी। इस कार्यक्रम के बाद मैं यहां से आपके प्रयागराज एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन करने भी जा रहा हूं। इस नए टर्मिनल को रिकॉर्ड एक साल के भीतर बनाया गया है। इस टर्मिनल से यात्रियों की सुविधा तो बढ़ेगी हीए देश के कई शहरों से प्रयागराज की कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी




सरकार का प्रयास है कि इस बार अर्धकुंभ में तप से तकनीक तक के हर पहलू का अनुभव दुनियाभर के लोगों को मिल सके।अध्यात्म आस्था और आधुनिकता की त्रिवेणी कितनी भव्य और बेजोड़ हो सकती है।इसका अनुभव लेकर लोग यहां से जाएं इसकी कोशिश की जा रही है। त्रिवेणी की शक्ति का एक बड़ा स्रोत हैं मां गंगा। मां गंगा स्वच्छ हों निर्मल हों अविरल हों इसके लिए सरकार तेज़ गति से काम कर रही है।प्रधानमन्त्री ने कहा आज जो प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण हुआ है उसमें गंगा की सफाई और यहां के घाटों के सुंदरीकरण से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं। 1700 करोड़ रुपए की लागत से बने सीवेज.ट्रीटमेंट प्लांट्स से शहर के करीब एक दर्जन नालों को सीधे गंगा जी में बहने से रोका जा सकेगा।




वहीं नमामि.गंगे परियोजना में करीब डेढ़ सौ घाटों का सौंदर्यीकरण किया जाना है। इसमें से करीब 50 घाटों का काम पूरा हो गया है। केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर ये सुनिश्चित करने में जुटी है कि ये आयोजन दर्शनीय दार्शनिक और दिव्य बने। सरकार का पूरा प्रयास है कि यहां भारत के गौरवशाली अतीत के दर्शन और वैभवशाली भविष्य की झलक दुनिया को दिखने को मिले। कुंभ में आने वाले करोड़ों लोगों के साथ ही करोड़ों विचारों का प्रवाह भी भारत को समृद्ध और सशक्त बनाता रहा है।कुंभ का पर्व भारत और भारतीयता का सबसे बड़ा प्रमाण है। ये पर्व भाषाए भूषा और भिन्नता को खत्म कर एक होने की प्रेरणा देता है। ये पर्व हमें जोड़ता है ये पर्व गांव और शहर को एक करता है। एक भारत.श्रेष्ठ भारत की सही तस्वीर यहां दिखती है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि यहां आने वाले हर अतिथि का ध्यान रखें। ये आयोजन सिर्फ श्रद्धा नहीं देश की प्रतिष्ठा का भी सवाल है।


Next Story