प्रयागराज

प्रयागराज कुंभ की सबसे खराब है तैयारी,नासिक-उज्जैन कुंभ की बेहतर होती है: महामण्डलेश्वर डा. राघवशरण महराज उत्तर गुजरात खालसा

Special Coverage News
9 Dec 2018 4:23 AM GMT
प्रयागराज कुंभ की सबसे खराब है तैयारी,नासिक-उज्जैन कुंभ की बेहतर होती है: महामण्डलेश्वर डा. राघवशरण महराज उत्तर गुजरात खालसा
x


प्रयागराज। उत्तर गुजरात खालसा के महामण्डलेश्वर स्वामी डा. राघवशरण महराज ने कहा कि सबसे खराब तैयारी प्रयागराज कुंभ मेले की होती है। यहा पर न तो समय से प्लाट दिया जाता है न ही अन्य सुविधाएं दी जाती है। ऐसे में संत-महात्मा मजबूर होकर माहभर मेला प्रशासन कार्यालय का माहभर चक्कर लगाते रहते है। इसमे कोई सुधार होता अभी तक नही दिख रहा है।


उन्होने कहा कि सबसे अच्छी सुविधा नासिक में संत - महात्माओ को दी जाती है। वहा पर डिस्पले कर दिया जाता है और संत-महात्मा को एसएमएस से बताया जाता है कि कहा पर और कितना प्लाट दिया जाता है। प्लाट पर जब हम लोग जाते है तो वहा पर बिजली, पेयजल और शौचालय बना हुआ मिलता है। कहा कि ऐसे में दो - तीन दिन में शिविर लग जाता है। महामण्डलेश्वर स्वामी डा राघवशरण महराज ने बताया कि उज्जैन कुंभ में अच्छी सुविधा थी। वहा पर भी परेशान नही होना पडता था और शिविर लग जाता था लेकिन सबसे खराब और बदतर व्यवस्था प्रयागराज कुंभ की है। प्लाट के लिये पिछले 16 नवंबर से आया है लेकिन अभी तक फाइनल नही हुआ है जबकि समान से लदा ट्रक खडा है।


उन्होने कहा कि मेरा प्लाट मोरी मार्ग पर था। कटान की बात करके सेक्टर-5 में दूर दिया जा रहा है जो कि मुख्य मार्ग पर न होकर गाटा मार्ग पर स्थित है। यहा कोई अधिकारी सुनने वाला नही है। इससे भी बदतर स्थिति यह है कि यहा संत-महात्मा की कोई सुनवाई नही होती है बल्कि जो लोग मेले में कुछ नही करते है उनको मनमानी जमीन- सुविधा मेला प्रशासन देता है लेकिन जो संस्थाएं कुछ करना चाहती है उनकी कोई सुनवाई नही होती है। वह लोग चक्कर लगाते रहते है।

Next Story