प्रयागराज

अगले साल तक इविवि में तैयार हो जाएंगे दो नए छात्रावास, कुलपति ने छात्रावास का किया औचक निरीक्षण

Special Coverage News
27 March 2019 4:18 PM GMT
अगले साल तक इविवि में तैयार हो जाएंगे दो नए छात्रावास, कुलपति ने छात्रावास का किया औचक निरीक्षण
x

शशांक मिश्रा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दो नए छात्रावासों के निर्माण का कार्य पिछले हफ़्ते से आरंभ हो चुका है। आज इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रतनलाल हांगलूं ने इन निर्माणाधीन छात्रावासों का औचक निरीक्षण किया। कुलपति शाम 4.45 के आसपास अपने कार्यालय से निकले और एकाएक नए बन रहे छात्रावास की ओर मुड़ गए। उन्होंने आधे घण्टे तक निर्माण कार्यों की जानकारी ली। कुलपति के साथ विश्वविद्यालय के मुख्य अभियंता नवीन सिंह और विशेष कार्याधिकारी डॉ चित्तरंजन कुमार भी थे।

इन दो छात्रावासों में से एक अंतरराष्ट्रीय छात्रावास और एक पुरुष छात्रावास है। इन दोनों छात्रावासों का निर्माण शताब्दी हॉस्टल और प्रवेश भवन के बीच में किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय छात्रावास दिसंबर 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस छात्रावास में 70 कमरे होंगे, जिनमें पढाई के लिए विदेश से आने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय आवास की सुविधा प्रदान करेगा।

वहीं शताब्दी हॉस्टल के सामने पुरुष छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 150 कमरे होंगे। इसमें 300 छात्रों को छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह छात्रावास फरवरी 2020 तक पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा। इसका कुल बजट 19 करोड़ के आसपास है।

इन दोनों छात्रावासों का डिजाइन भारत सरकार के केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, लखनऊ क्षेत्र के मुख्य वास्तुकार द्वारा तैयार किया गया है । इनका निर्माण भी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। जनसंपर्क अधिकारी

इविवि डॉ चित्तरंजन कुमार ने कहा कि

"विश्वविद्यालय निरंतर अपनी आधारभूत संरचना के विकास में लगा हुआ है। हम अगले साल तक दो पुरुष छात्रावास और एक महिला छात्रावास का निर्माण कर लेंगे। फिलहाल दो पुरुष छात्रावासों का निर्माण कार्य आरंभ किया जा चुका है।"

Next Story