Archived

इंडिया के पास अब डबल आर्मी , चीन और पाकिस्तान से निबटने में होगी सहूलियत लेकिन क्या उसके पास हथियार हैं- आज़म खान

इंडिया के पास अब डबल आर्मी , चीन और पाकिस्तान से निबटने में होगी सहूलियत लेकिन क्या उसके पास हथियार हैं- आज़म खान
x
सपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के सेना और संघ के संदर्भ में दिए बयान पर तंज कसा है. आजम ने सोमवार को कहा कि अच्छी बात है इंडिया के पास अब डबल आर्मी हो गई है. डबल आर्मी से चीन और पाकिस्तान दोनों से निपटने में सहूलत हो जाएगी. चुटकी लेने के अंदाज में आजम खान ने पूछा कि भागवत जी तीन दिन में जो आर्मी तैयार करेंगे, क्या उसके पास वह हथियार हैं, जो दुश्मन के पास हैं? उन्होंने कहा कि इससे देश में भी डर पैदा होगा कि एक प्राइवेट आर्मी हो गई है. आजम ने कहा कि जिसकी सरकार उसका संविधान. सरकार के कंट्रोल में आर्मी होती है, अब सरकार के पास डबल आर्मी हो गई है.
बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर में एक कार्यक्रम के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था, 'यह हमारी क्षमता है पर हम सैन्य संगठन नहीं, पारिवारिक संगठन हैं, लेकिन संघ में सेना जैसा अनुशासन है. यदि देश को जरूरत पड़े और संविधान और कानून की इजाजत हो तो सेना तैयार करने में भले ही 6 माह का समय लग जाए, लेकिन संघ के स्वयंसेवक 3 दिनों में देश के लिए तैयार हो जाएंगे.
इसके साथ ही उन्होंने भारत-चीन के युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि जब चीन ने हमला किया था तो उस समय संघ के स्वयंसेवक सीमा पर सेना के आने तक डटे रहे. हालांकि भागवत के इस बयान पर संघ की तरफ से भी आई सफाई में कहा गया कि भागवत के बयान को संदर्भ से हटकर पेश किया गया है. संघ द्वारा जारी बयान में कहा गया, 'मोहन भागवत भारतीय सेना की तुलना आरएसएस से नहीं कर रहे थे. हकीकत में उन्होंने कहा था कि आर्मी अपने जवानों को तैयार करने में 6 महीने का समय लेती है. अगर आरएसएस ट्रेनिंग दे तो सैनिक 3 दिन में स्वयंसेवक भी बन सकते हैं.'
Next Story