सहारनपुर

सहारनपुर की स्टार पेपर मिल में लगी भीषण आग, दो मजदूर जिंदा जले-तीन लापता, करोड़ों का नुकसान

Shiv Kumar Mishra
2 Nov 2022 3:53 PM GMT
सहारनपुर की स्टार पेपर मिल में लगी भीषण आग, दो मजदूर जिंदा जले-तीन लापता, करोड़ों का नुकसान
x

Saharanpur News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Saharanpur) जिले में मंगलवार देर रात स्टार पेपर मिल (Star Paper Mill) में भीषण अग्निकांड हो गया। इसमें दो मजदूर जिंदा जल गए, जबकि तीन लोग अभी भी लापता है। आग की लपटें इतनी ऊंची थीं कि दो किमी दूर से इन्हें देखा जा सकता है। पूरे जिले से मौके पर पहुंची दमकल की कई गाड़ियों ने करीब आठ घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जांच के लिए मिल को सील कर दिया गया है।

200 बीघा में फैली है, 24 घंटे होता है काम

जानकारी के मुताबिक सहारनपुर के सदर इलाके में करीब 200 बीघा क्षेत्र में स्टार पेपर मिल है। मिल परिसर में ही कारखाना, कर्मचारियों के लिए कॉलोनी और अस्पताल है। मिल में 24 घंटे काम होता है। मंगलवार को रात की शिफ्ट में करीब 200 कर्मचारी मिल में मौजूद थे। तभी रात दो बजे आग लग गईपेपर और गत्ते होने से आग भड़कती चली गई।

रुक-रुक कर धधकती रही आग

मिल में आग लगते ही कर्मचारी में भगदड़ मच गई। लोगों ने अपने स्तर पर भी आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। लोगों ने पुलिस और दमकल विभाग को मामले की जानकारी दी। सूचना पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। उन्होंने आग बुझाई, लेकिन आग रुक-रुक कर धधकती रही। इसके बाद दमकल की गाड़ियों ने कई बार में प्रयास किया।

पेपर के बंडलों के बीच मिलीं दो लाशें

सहारनपुर प्रशासन की ओर से दावा किया गया है कि सुबह करीब नौ बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया था। आग बुझने के बाद बचाव कर्मियों को पेपर के बंडलों के बीच दो कर्मचारियों की लाश मिली हैं। इनमें से एक की पहचान हो गई है, जबकि एक की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। इनके अलावा तीन कर्मचारी लापता बताए जा रहे हैं।

मिल परिसर को सील किया गया

बता दें कि स्टार पेपर मिल देश की बड़ी पेपर मिलों में से एक है। पेपर मिल, कर्मचारियों के लिए अस्पताल और आवासीय कॉलोनी एक ही परिसर में है। बिना अनुमति इस परिसर में किसी को भी घुसने की अनुमति नहीं है। फिलहाल प्रशासन और मिल प्रबंधन की ओर मिल परिसर को सील कर जांच कराई जा रही है।

Next Story