शामली

शामली के टपराना को कैराना बनाने की कोशिश, आरोपी मुस्लिमों ने लगाये घर छोड़ने के पोस्टर जानिए क्यों?

Shiv Kumar Mishra
5 Jun 2020 4:45 PM GMT
शामली के टपराना को कैराना बनाने की कोशिश, आरोपी मुस्लिमों ने लगाये घर छोड़ने के पोस्टर जानिए क्यों?
x

उत्तर प्रदेश के जनपद शामली में एक बार फिर पलायन का जिंद सामने आ गया है। जहां पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर ग्रामीणों ने अपने घरों पर यह मकान बिकाऊ है के पोस्टर चप्पा किए हैं। जहाँ पुलिस दो जिलाबदर को पकड़ने गयी थी वही पुलिस और ग्रामीणों के बीच मारपीट की घटना भी हुई थी।

वही सिविल वर्दी व खाखी वर्दी में जिलाबदर को पकड़ने गयी पुलिस के साथ हुई झड़प का विडियो भी सामने आया है। वही पुलिस की मुस्लिम समाज पर इस तरह की कार्रवाई पर राजनीती शुरू हो गई है। जिसके चलते कुछ दिन पहले मुस्लिम समाज एक तरफ किये जा रहे अत्याचार पर कॉन्ग्रेस नेता इमरान मसूद, सपा सांसद तबस्सुम बेगम व सपा विधायक नाहिद हसन ने पीडितों का हाल चाल जाना था। लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस मामले पर कोई भी संज्ञान नही लिया है।

वही 20 से 25 घरो पर पड़ोसियों ने यह मकान बिकाऊ है के पोस्टर लगाए हुए है। पीड़ित पड़ोसी परिवार पुलिस से डर-डर का जीने को मजबूर है। वही सभी लोग पिछले लगभग 10 दिन से पुलिस की प्रताड़ना सहन कर रहे है और अब आकर अपने मकानो पर यह मकान बिकाऊ है के पोस्टर चस्पा कर दिए हैं।

दरअसल मामला थाना झिंझाना क्षेत्र के गांव टपराना का है। घटना उस वक्त की जब मुस्लिम समाज के लोग अपने घरों में ईद की खुशियां मना रहे थे। घटना ईद वाले दिन की है जहां पर 25 मई को पुलिस दो जिला बदर आरोपियों को पकड़ने के लिए गई थी। वही जब पुलिस गांव टापराना में पहुंची तो जिला बदर को छुड़ाने के लिए ग्रामीणों व पुलिस के बीच मारपीट हो गई थी


जिसमें पुलिस की गाड़ियों के शीशे तक टूट गए थे और तीन पुलिसकर्मी भी इस घटना में घाट हुए थे। जिस के बाद 26 मई को गुस्साई पुलिस ने गांव में जाकर ग्रामीणों के साथ जमकर मारपीट करते हुए घरो में तोड़फोड़ की थी। जिसके बाद पुलिस ने 30 लोगो को हिरासत में लेते हुए मुकदमा दर्ज किया था। जिसमे 45 लोगों को नाम दर्ज व 35 के खिलाफ अज्ञात में मामला दर्ज किया गया था।

बस यही से पुलिस का मुस्लिम समाज के प्रति दोहरा रैवया शरू होता है। जहाँ गांव में जिलाबदर को छुड़ाने के मामले में पुलिस अब आये दिन पड़ोसियों के साथ मारपीट करना गाली-गलौच करने का काम कर रही है। जिसके कारण पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर ग्रामीणों ने 20 से 25 पर यह मकान बिकाऊ है के पोस्टर चस्पा कर दिए है। वही गांव में पोस्टर लगने से पुलिस विभाग में हड़कम्प मच गया


जिसके बाद गांव के ही चौकीदार ने आकर मकानों पर चस्पे सभी पोस्टर को फाड़ दिया है। वही जिन महिलाओं को आप देख रहे है इन सभी पड़ोसियों को पुलिस के डर से जीना पड़ रहा है। ना तो पुलिस उनके प्रति अच्छा व्यवहार कर रही है और ना ही इन लोगों को चैन से जीने दे रही है। वही इस मामले में पुलिस के रवैये पर धर्म की राजनीति शुरू हो गयी है। जहाँ 3 से 4 दिन पहले गांव में मुस्लिम समाज के प्रति पुलिस के रवैए को देखते हुए कॉन्ग्रेस नेता इमरान मसूद, सपा सांसद तबस्सुम बेगम ओर सपा विधायक नाहिद हसन पीड़ितों का हाल चाल जानने पहुँचे थे।

जिन्होंने इस मामले में पीड़ितों का साथ देने की बात कही थी। लेकिन अभी तक भी पीड़ितों को न्याय नहीं मिला है। बताया जा रहा है कि जिन व्यक्तियों के घर में तोड़फोड़ और मारपीट की गई है उन लोगों का जिला बदर से कोई संबंध नहीं है। फिर भी पुलिस ने पूरे मोहल्ले के लोगो के साथ जमकर मारपीट और तोड़फोड़ की है। वही इस घटना में पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया था। जिसके चलते घर में महिलाओं को खाने पीने के लाले पड़ रहे हैं। ऐसे में पीड़ित महिलाओं की सरकार भी मदद नहीं कर रही है। इस लिए मकानों पर यह मकान बिकाऊ है के पोस्ट लगाए गए हैं।

आशियाना नाम की युवति का कहना है कि घटना ईद वाले दिन की है पुलिस दो जिला बदर व्यक्तियों को पकड़ने के लिए आई थी। वही पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों को पकड़ने के बाद उनके साथ मारपीट की गई थी। जिसे लेकर इस घटना में पुलिस और ग्रामीणों के साथ झगड़ा भी हुआ था। उसके बाद पुलिस कई ग्रामीणों को पकड़ कर ले गई है। ना हमारे घर में भाई है ना बाप है। हमारे घर में खाने के भी लाले पड़े हुए हैं। उस दिन से ही पुलिस पूरे मोहल्ले वासियो को आएदिन प्रताड़ित कर रही है। हम लोग पुलिस से के डर से यहाँ से पलायन करने को मजबूर है।

पीड़ित शोमी नाम की युवति का कहना है कि पुलिस द्वारा हमारे घर में जमकर तोड़फोड़ और मारपीट की गई है। महिलाओं के साथ भी पुलिस ने गाली गलोच और मारपीट की है। पुलिस का ऐसा रवैया हमने जीवन में कभी नही देखा है। वही पुलिस आये दिन सभी को परेशान कर रही है। वही सभी ने पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर यह मकान बिकाऊ है के पोस्ट चप्पा किये हैं। अगर हमें न्याय नहीं मिलता है तो हम यह मकान बेचकर यहाँ से चले जाएंगे।

जब इस खबर पर एसपी विनीत जायसवाल से बात की तो उन्होंने बताया कि 26 मई को पुलिस गांव टापराना में दो जिलाबदर गोकश को पकड़ने गयी थी। जहाँ घटना के दौरान पुलिस और ग्रामीणों के बीच झगड़ा हुआ था। जिसमें 30 लोगों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया था तथा 45 लोगों के खिलाफ नाम दर्ज रिपोर्ट की गई थी। साथ ही 80 लोगों के खिलाफ अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया गया था। वही आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा रही है जिसके चलते इन लोगों ने पुलिस की कार्यवाही से बचने के लिए अपने घरों पर यह मकान बिकाऊ है के पोस्टर लगाए हैं। वही पुलिस ने आरोपी की धरपकड़ के लिए टीम गठित की हुई है जिसकी वजह से लगातार कार्रवाई की जा रही है।

Next Story