शामली

Hindu New Year: बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हिंदू नव वर्ष पर देश की शांति के लिए किया हवन यज्ञ

Shiv Kumar Mishra
2 April 2022 4:05 AM GMT
Hindu New Year: बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हिंदू नव वर्ष पर देश की शांति के लिए किया हवन यज्ञ
x

अमर राठी की रिपोर्ट

शनिवार को नव संवत्सर २०७९ ( हिंदू नववर्ष ) के उपलक्ष्य में शामली नगर स्थित निकट ठाकुर द्वारा मंदिर विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल जिला कार्यलय पर बजरंग दल कार्यकर्ताओ द्वारा हवन करके देशवाशियो के लिए नव वर्ष मंगलकारी हो ऐसी प्राथना की और कार्यालय के निकट नए बाजार में मिठाई का वितरण किया|

जिसमे जिला संयोजक हिमांशु ने बताया कि हिन्दू नववर्ष शनिवार, 2 अप्रैल को विक्रम संवत 2079 को मनाया जा रहा है। इसी दिन से हिन्दू मान्यता के अनुसार नए साल की शुरुआत होती है। हिन्दू पंचांग सार्वभौमिक और वैज्ञानिक कैलेंडर है। यह सौर और चंद्रमा की गणना पर आधारित है।गृहस्थ लोग इन दिनों मांगलिक कार्यों का आयोजन करते हैं । गृह-प्रवेश, लगन-सगाई और विवाह आदि के लिए यह समय सर्वोत्तम समझा जाता है । अनेक आस्तिक लोग रामायण-पाठ का आयोजन करते हैं । व्यापारी लोग नये बही खाते प्रारम्भ करते हैं । नई दुकानों और व्यापारिक संस्थानों की स्थापना-उद्‌घाटन करते हैं।

आज बजरंग दल के कार्यकर्ताओ ने घर घर जाकर सम्पर्क करके सभी से निवेदन किया की आज साय को परिवार के साथ रामायण का पाठ करके प्रत्येक परिवार 5 दिए प्रज्वलित करें। कार्यकम की अध्यक्षता नगर अध्यक्ष अक्षय मलिक ने की। कार्यक्रम में जिला सप्ताहिक मिलन प्रमुख आशीष , नगर मंत्री दीपक वर्मा, नगर संयोजक अर्जुन गौतम,नगर विद्यार्थी प्रमुख विपिन , नगर सुरक्षा प्रमुख विशाल भारती,रितिक, मुकेश सैनी जी, रोहित, सोनू,मोहित आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story