शामली

शामली में खनन पर छापेमारी

Shiv Kumar Mishra
20 Jun 2020 12:07 PM GMT
शामली में खनन पर छापेमारी
x
Raids on mining in Shamli

कोरोना काल से जहाँ देश दुनिया का काम काज पर फर्क पड़ा है तो वही सरकार का रेवेन्यू आने का साधन भी बंद हो गया था जिसके चलते यूपी सरकार ने खनन पट्टा धारकों को मानक के अनुसार खनन करने की अनुमति दी है। जिससे सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ सके और लॉकडाउन में बंद हुए कामकाज भी चल सके। लेकिन जनपद शामली में पट्टा धारक यूपी सरकार की अनुमति का गलत स्तेमाल कर रहे है जिसकी आड़ में पट्टा धारक मानक से अधिक अधिक सीमा में खनन कर रहे है जिसके कारण यूपी सरकार को राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। वही आज झिंझाना क्षेत्र में एसडीएम कैराना ने मानक के अनुरूप किये जा रहे खनन पर छापा मारा है।

दरअसल आज जनपद शामली के थाना झिंझाना क्षेत्र के बल्हेड़ा गांव में डीएम के आदेश पर खनन पॉइंट पर छापेमारी की गई है। जिस पॉइंट पर छापेमारी की गई है बताया जा रहा है कि वह पॉइंट बीजेपी नेता का है और उसी के संरक्षण में चल रहा है। जो अपनी पार्टी की धोष देते हुए नियम विरुद्ध खनन कर रहा है। जिसमें तहसीलदार द्वारा मौके पर जाकर खनन पॉइंट पर छापेमारी की गई है। वही खनन पॉइंट पर पोकलैंड और जेसीबी मशीन द्वारा खनन किया जा रहा है। इतना ही नहीं पट्टा धारको का आरोप है कि जितनी पैमाइश के लिए खनन की अनुमति दी गई है खनन माफिया उससे भी ज्यादा क्षेत्र में खनन कर रहे हैं।

वही खनन माफियाओं द्वारा नियम विरुद्ध किए जा रहे खनन से राजस्व विभाग को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है जिसकी वजह से सरकार को रेवेन्यू का काफी नुकसान हो रहा है। वही तहसीलदार द्वारा खनन पट्टे की पैमाइश की गई है वीडियो में आप देख सकते हैं कि खनन पॉइंट पर अधिकारियों द्वारा छापेमारी की गई है और जेसीबी व पोकलेन से खनन किया जा रहा है। वही तहसीलदार द्वारा खनन पॉइंट की रिपोर्ट एसडीएम कैराना को सौंपी जाएगी। जिसमें अनियमितता पाए जाने पर खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। वही मौके पर पहुंचे तहसीलदार का कहना है कि खनन पॉइंट पर पैमाइश की गई है। पैमाइश के आधार पर जो भी तथ्य जुटाए गए है उनकी रिपोर्ट एसडीएम महोदय को सौपी जाएगी। उसी के आधार पर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Next Story