Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > सोनभद्र > सोनभद्र कांड: सीएम ने बढ़ाया मुआवजा, अब पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 18.5 लाख

सोनभद्र कांड: सीएम ने बढ़ाया मुआवजा, अब पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 18.5 लाख

17 जुलाई को सोनभद्र के उम्भा गांव में ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर सवार होकर सैकड़ों लोग जमीन पर कब्जा करने पहुंचे थे और विरोध करने पर 10 लोगों को मार डाला था .

 Special Coverage News |  21 July 2019 12:36 PM GMT  |  दिल्ली

सोनभद्र कांड: सीएम ने बढ़ाया मुआवजा, अब पीड़ित परिवारों को मिलेंगे 18.5 लाख
x

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र नरसंहार पर अब योगी आदित्यनाथ सरकार डैमेज कंट्रोल करती दिख रही है. प्रियंका गांधी के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सोनभद्र जाकर गोलीकांड के पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की. उन्होंने पीड़ितों के परिजनों को मुआवजे के चेक बांटे. सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को दिए जाने वाली मुआवजा राशि 5 लाख से बढ़ाकर 18.5 लाख रुपये कर दी है. साथ ही प्रत्येक घायलों को 2.5 लाख रुपये की राहत देने का एलान किया है. 17 जुलाई को सोनभद्र के उम्भा गांव में ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर सवार होकर सैकड़ों लोग जमीन पर कब्जा करने पहुंचे थे और विरोध करने पर 10 लोगों को मार डाला था .

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फेंस में सोनभद्र गोलीकांड को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. सीएम योगी ने कहा कि सरकार की पूरी संवेदना पीड़ित परिवारों के प्रति है. उन्होंने बताया कि सोनभद्र गोलीकांड में अबतक ग्राम प्रधान समेत 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अब तक पांच हथियार जब्त किए गए हैं, जिनमें एक एकनाली बंदूक, तीन दोनाली बंदूकें और एक रायफल है. साथ ही इस मामले में 14 ट्रैक्टर भी बरामद हुए हैं.


मुआवजा राशि को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रारंभिक रूप में अब तक मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है. सीएम योगी ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष, समाज कल्याण विभाग के द्वारा एससी/एसटी से संबंधित मामलों में जो सहायता दी जाती है, उन सबको मिलाकर सरकार लगभग 18.5 लाख रुपये मृतकों के परिजनों को जबकि घायलों को 2.5 लाख रुपये उपलब्ध कराएगी.

5-5 लाख रुपये मुआवजा का किया था ऐलान

इससे पहले योगी सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी. लेकिन शनिवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र पीड़ितों से मिलीं. इस दौरान प्रियंका ने मृतकों के परिजनों को कांग्रेस की तरफ से 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की. उन्होंने राज्य सरकार से पीड़ित परिवारों को 25-25 लाख रुपये की सहायता राशि देने का आग्रह किया था.

सीएम योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

सोनभद्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. सीएम योगी ने कहा कि जो लोग मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं उन्हें मालूम होना चाहिए कि गरीब आदिवासियों के साथ अन्याय वास्तव में उनके शासन में शुरू हुआ था. वहीं, रविवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सीएम योगी के सोनभद्र पीड़ितों से मिलने के कदम का स्वागत किया. उन्होंने ने कहा कि सीएम ने अपना फर्ज पहचाना.

गौरतलब है कि सोनभद्र के उम्भा गांव में इसी सप्ताह 17 जुलाई को जमीन के विवाद में 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी और कई लोग घायल हो गए थे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it