सुल्तानपुर

बड़ा खुलासा: सरस्वती एविएशन अकादमी में 5 अनुसूचित छात्रों को बिना प्रवेश दिलाये ही लाखों रुपए की छात्रवृत्ति हजम कर ली

Shiv Kumar Mishra
11 Feb 2021 9:16 AM GMT
बड़ा खुलासा: सरस्वती एविएशन अकादमी में 5 अनुसूचित छात्रों को बिना प्रवेश दिलाये ही लाखों रुपए की छात्रवृत्ति हजम कर ली
x

सुल्तानपुर में बिना प्रवेश के ही छात्रवृत्ति घोटाले की बात सामने आई है। सरस्वती एविएशन अकादमी में 5 अनुसूचित छात्रों को बिना प्रवेश दिलाये ही लाखों रुपए की छात्रवृत्ति हजम कर ली गई। फ़िलहाल अकादमी के संचालक पर मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

दरअसल ये मामला है नगर कोतवाली अमहट स्थित सरस्वती एविएशन अकादमी का। जहाँ युवाओं को पायलट बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। लेकिन बीते दिनों यहाँ हुये एक खुलासे के बाद हड़कम्प मचा हुआ है। इसी प्रशिक्षण केंद्र में गौरव, अर्जुन सिंह आशुतोष भारती,राजाराम सागर और शुभम सोनकर नाम के छात्रों का सीसीएल पाठ्यक्रम में प्रवेश दिखाया गया। जबकि सच्चाई ये है कि इन छात्रों ने यहाँ कभी सीसीएल पाठ्यक्रम में प्रवेश ही नहीं लिया।

इतना ही नहीं संसथान ने समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश से आने वाली छात्रवृत्ति भी हजम कर ली। सीसीएल पाठ्क्रम में एक छात्र को 28 लाख 72 हज़ार रुपये छात्रवृत्ति मिली थी। इस हिसाब से सरस्वती एविएशन अकादमी संसथान ने 5 छात्रों के नाम पर एक करोड़ 43 लाख 60 हज़ार रुपए का गबन कर लिया। इसी को लेकर निदेशालय समाज कल्याण उत्तर प्रदेश लखनऊ ने 20 नवम्बर 2020 को समाज कल्याण विभाग सुल्तानपुर को पत्र भेजकर जानकारी दी और एफआईआर करवाने का निर्देश दिया।

जिसपर समाज कल्याण विभाग के अधिकारी ने 22 नवम्बर 2020 को सुल्तानपुर पुलिस अधीक्षक को सरस्वती एविएशन अकादमी के संचालक पर मुकदमा दर्ज करने के लिये पुलिस अधीक्षक को तहरीर दी। मामला गंभीर देख पुलिस कप्तान ने तत्काल सरस्वती एविएशन अकादमी के संचालक पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया। जिसपर नगर कोतवाली में मुकदमा भी दर्ज हो गया है। फ़िलहाल जिलाधिकारी की माने तो छात्रवृत्ति हड़पने का मामला बेहद गंभीर है और इसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की बात उन्होंने कही है।

Next Story