Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > सुल्तानपुर > विकास कार्यो का निर्धारित लक्ष्य समय से पूर्ण किया जाय-डीएम

विकास कार्यो का निर्धारित लक्ष्य समय से पूर्ण किया जाय-डीएम

 Special Coverage News |  8 Jan 2019 2:05 PM GMT  |  सुल्तानपुर

विकास कार्यो का निर्धारित लक्ष्य समय से पूर्ण किया जाय-डीएम
x

आज सुलतानपुर 8 जनवरी जिलाधिकारी विवेक ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी शासन की मंशानुसार संचालित विकास योजनाओं का सफल क्रियान्वयन के साथ निर्माण कार्यों में शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विकास एवं निर्माण कार्यों को मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर समय से पूर्ण करें तथा जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने में किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरतें , अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी कल देर सायं कलेक्टेट में विकास तथा निर्माण कार्यों की प्रगति समीक्षा कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने विभागवार गहन समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद के विकास एवं निर्माण कार्यों के लिए बनायी गयी कार्य योजनाओं के अनुरूप निर्धारित समय पर मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर पूर्ण करायें तथा मा. मुख्यमंत्री जी के प्रमुखता वाले कार्यक्रमों/योजनाओं पर विशेष ध्यान दिए जाय। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, जल निगम, नलकूप, विद्युत,आपूर्ति,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण,स्वच्छता कार्यक्रम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, बाल विकास एवं पुष्टाहार, समाज कल्याण , मनरेगा, पेंशन योजना, सिचाई, गन्ना, कृषि आदि विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों समीक्षा की। कृषि विभाग की समीक्षा में उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली और निर्देशित किया कि किसानों को निर्धारित रेट पर उर्वरक उपलब्ध करायी जाय।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को प्राथमिकता प्राप्त 70 बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कर करेतर एवं राजस्व संग्रह की समीक्षा में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युत देय, नगर निकाय, बांट माप, वन, खनन, मण्डी, मुख्य देय, एवं विविध देय की माह के लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्त उपलब्धि की समीक्षा की। उन्होंने इस अवसर पर भू-माफियाओं तथा अतिक्रमणकर्ताओं के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान पाया कि तहसील सदर में कुल 18, कादीपुर में 09, लम्भुआ में एक, जयसिंहपुर में 4, बल्दीराय 26 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनका शतप्रतिशत निस्तारण कर दिया गया है। राजस्व वादों के निस्तारण की समीक्षा माह नवम्बर में कुल 2876 वाद दायर हुए हैं, जिनमें से 2735 वादों का निस्तारण इस माह नवम्बर तक किया गया है। उन्होंने शेष लम्बित राजस्व वादों के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की एवं सम्बन्धित को समयावधि में शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सीएमओ से जिले में तैनात चिकित्सकों की उपस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सभी तैनात चिकित्सकों को निर्देशित किया है कि वे समय से ड्यूटी पहुंचे एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र / सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुख्यालय पर ही निवास करें, ताकि मरीजों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं जनपद में अधूरे निर्माण कार्यों की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने इस अवसर पर जल निगम विभाग की प्रगति समीक्षा में पाया कि मा. जनप्रतिनिधियों द्वारा उपलब्ध करायी हैण्डपम्पों की सूची के अनुरूप वर्ष 2017-18 का लक्ष्य पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने वर्ष 2018-19 की कार्यो की सूची के सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अभियन्ताओं को दिए।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर शासन द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे पात्र व्यक्तियों के पेंशन की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। उन्होंने सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को जनहित में विकास खण्ड मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों को मानक एवं गुणवत्ता के अनुरूप निर्धारित समय पर पूर्ण किये जाय उन्होंने मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक का संचालन करते हुए जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी पन्नालाल ने विभागवार कार्यक्रमों तथा जन कल्याणकारी विभिन्न योजनाओं आदि के लक्ष्य को एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राधेश्याम, डीएफओ एस.एस. पाण्डेय, सीएमओ डॉ.सीबीएन त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, सीएमएस डॉ. बीबी सिंह, डॉ. उर्मिला चौधरी, पीडी एस.के.द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश सिंह, जिलापूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद,डीआईओएस गिरीश कुमार सिंह, व सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it