सुल्तानपुर

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वालों जरूर पढ़ें ये खबर, 15 दिन बंद रहेगा सुलतानपुर-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गरजेंगे फाइटर जेट

Shiv Kumar Mishra
11 Jun 2023 10:34 AM GMT
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वालों जरूर पढ़ें ये खबर, 15 दिन बंद रहेगा सुलतानपुर-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गरजेंगे फाइटर जेट
x
Those traveling on Purvanchal Expressway must read this news

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 11 जून से 25 जून की मध्य रात्रि तक आवागमन बाधित रहेगा। एक्सप्रेस वे पर करीब पांच किलोमीटर लम्बी एयर स्ट्रिप बनाई गई है जिसके रखरखाव का काम होना है। यहां एक बार फिर वायु सेना के विमानों की गर्जना सुनने को मिलेगी। शुक्रवार को इसको लेकर जिले के अधिकारियों ने एअर स्ट्रिप का जायजा लिया था।

सुलतानपुर जिले के जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे गुजरी है। इसका प्रधानमंत्री ने 16 नवम्बर 2021 को लोकार्पण किया था। तहसील क्षेत्र के अरवल कीरी करवत में सेना के विमानों के उतरने और उड़ान भरने के लिए एक्सप्रेस वे पर एयर स्ट्रिप का निर्माण हुआ है।

लोकार्पण के समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में सेना के कई लड़ाकू विमान एयर स्ट्रिप पर उतरे थे और उड़ान भरकर आसमान में करतब दिखाया था। एयर स्ट्रिप के रखरखाव का काम होना है। यूपीडा का कहना है कि यात्रियों को इस अवधि के दौरान बदले मार्ग का इस्तेमाल करना होगा। शुक्रवार को डीएम जसजीत कौर, एसपी सोमेन वर्मा, वायु सेना और यूपीडा के अधिकारियों ने मीटिंग की थी। सीओ जयसिंहपुर प्रशांत सिंह ने बताया कि एअर स्ट्रिप के रखरखाव का काम होना है यहां सेना के विमानों को उतरने और उड़ान भरने की तैयारी है।

♦️2021 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का हुआ था उद्घाटन

16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन हुआ था। एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन पर सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में लड़ाकू विमानों ने एयर शो के जरिए आपात लैंडिंग का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया था। पीएम मोदी द्वारा एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किए जाने के बाद वायु सेना के अत्धुनिक लड़ाकू विमानों ने इस एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी को आपात लैंडिंग के इस्तेमाल किए जाने का प्रदर्शन किया गया था। इस दौरान भारतीय वायु सेना के जंगी बेड़े में शामिल लड़ाकू विमानों जगुआर, सुखोई और मिराज ने एक्सप्रेस वे पर जब बारी-बारी से लैंडिंग की तो पूरा माहौल वायु सेना के शौर्य और पराक्रम के अभूतपूर्व प्रदर्शन से सराबोर हो गया था। करीब 45 मिनट तक चले एयर शो के दौरान इन लड़ाकू विमानों ने न सिर्फ लैंडिंग की बल्कि विमान में ईंधन भरने और तकनीकी परीक्षण भी करने का सफल प्रयोग भी किया था।

Next Story