उत्तर प्रदेश

यूपी में होली पर होगी कड़ी सुरक्षा, नियम तोड़ने वालो पर होगी कार्रवाई

Sakshi
16 March 2022 2:52 PM GMT
यूपी में होली पर होगी कड़ी सुरक्षा, नियम तोड़ने वालो पर होगी कार्रवाई
x

उत्तर प्रदेश में 18 ओर19 मार्च को होली के मौके पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। बता दें किनहोली के कारण सभी पुलिसकर्मियों के अवकाश पहले ही निरस्त कर दिए गए हैं। डीजीपी मुकुल गोयल ने मोबाइल पेट्रोलिंग टीम के माध्यम से हड़दंगियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। चेताया गया है कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शासन ने अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं जारी रखने और होली के दौरान निर्धारित समय तक जलापूर्ति करने के निर्देश भी दिए हैं। होली व शब-ए-बरात को देखते हुए सुरक्षा प्रबंधों की पहले ही समीक्षा की गई है। अस्पतालों की इमरजेंसी में डाक्टरों की विशेष ड्यूटी रहेगी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और डीजीपी मुकुल गोयल ने प्रदेश के सभी पुलिस एवं प्रशासिनक अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर उन्हें हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया। बाद में डीजीपी मुकुल गोयल ने अलग से विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किया।

डीजीपी ने सभी संवेदनशील स्थानों व मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुख्ता पुलिस प्रबंध करते हुए मोबाइल पेट्रालिंग की व्यवस्था करने, सीसीटीवी कैमरे लगवाने तथा ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी कराने का निर्देश दिया है। डीजीपी के निर्देश के बाद सभी जिलों में जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर शराब की दुकानों की आकस्मिक चेकिंग भी कराई गई है। जिलों में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर नजर रखी जा रही है। विधानसभा चुनाव के बाद नई सरकार के जल्द होने वाले शपथ ग्रहण को देखते हुए भी कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर सख्ती बरकरार है। शांतिपूर्ण मतदान व मतगणना के बाद पुलिस त्योहारों को भी पूरी तरह शांतिपूर्वक निपटाने का श्रेय लेना चाहती है।

यातायात के लिए होगें पुख्ता इंतजाम

उधर, दूसरे शहरों से घर आने वाले लोगों के प्रदेश के परिवहन निगम ने नौ शहरों के लिए विशेष तौर पर 94 एसी बसें लगाई हैं। ये बसें प्रयागराज, अयोध्या, बरेली, चित्रकूट, झांसी, आजमगढ़, हरदोई व मुरादाबाद के बीच आवागमन करेंगे। यात्रियों को यह सुविधा 23 मार्च तक मिलेगी।

Next Story