उत्तर प्रदेश

UP Board Results 2023: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम इस दिन होंगे घोषित, ऐसे करें चेक

Arun Mishra
12 April 2023 1:12 PM GMT
UP Board Results 2023: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम इस दिन होंगे घोषित, ऐसे करें चेक
x
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना रिजल्ट यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट – upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

UP board 10th 12th result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेगा। इस साल 58.8 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपना रिजल्ट यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट – upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मार्च से 1 अप्रैल, 2023 के बीच आयोजित की गई थी। आंकड़ों के अनुसार, 1.40 लाख से अधिक परीक्षकों ने इंटर और हाई स्कूल के छात्रों की 3.19 आंसर-शीट का मूल्यांकन पूरा कर लिया है। यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं। इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की अंतिम परीक्षा के लिए 56 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

इस दिन तक जारी होंगे परिणाम

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार आखिरकार खत्म होने वाल है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक उत्तर प्रदेश कक्षा 10 और 12 के परिणाम घोषित कर सकता है। साथ ही रिजल्ट की तारीख भी सामने आ गई है। माना जा रहा है कि 27 अप्रैल यानी गुरुवार के दिन रिजल्ट घोषित होगा। रिजल्‍ट अपने स्‍कोर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

सचिव ने जारी किया अपडेट

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लिए यूपी बोर्ड परीक्षाफल 2023 को लेकर UPMSP सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने अपडेट जारी करते हुए कहा कि परिणाम को लेकर अनाधिकृत स्रोतों से प्रचारित सूचनाएं सिर्फ अफवाह हैं।

UP board result 2023: ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

UPMSP की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध Results 2023 लिंक पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को कक्षा 10 या कक्षा 12 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आपका परिणाम स्क्रीन पर जारी होगा।

रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक जरूरी

यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटर के सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा, जो कि परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम (33 फीसदी) अंक अर्जित करते हैं।

Next Story