उत्तर प्रदेश

UP News: 1 लाख से ज्यादा बेटियों की शादी करवाएगी यूपी सरकार, आयोजन की तैयारी शुरू

Satyapal Singh Kaushik
21 Oct 2023 5:15 PM GMT
UP News: 1 लाख से ज्यादा बेटियों की शादी करवाएगी यूपी सरकार, आयोजन की तैयारी शुरू
x
हर बार को तरह इस बार भी यूपी सरकार ने प्रदेश की गरीब बेटियों की शादी कराने को ठानी है। लेकिन इस बार का आयोजन पिछले बार से ज्यादा भव्य और बड़ा होगा।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत इस बार यूपी सरकार 1 लाख से ज्यादा गरीब बेटियों की शादी कराने जा रही है। और इसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। समाज कल्याण विभाग ने इस योजना में बदलाव करते हुए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करना बंद कर दिया है। अब एक नया पोर्टल विकसित किया गया है। इसमें पुरुष आवेदन नहीं कर सकते बल्कि जरूरतमंद परिवार की विवाह योग्य बेटी ही आवेदन करेगी। साथ ही आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के साथ आधार आदि दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। बगैर आधार के आनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

23 नंबर से शुरू होगा आयोजन

समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी.सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के सुचारु संचालन के लिए बजट जारी कर दिया गया है। वैसे तो जिला समाज कल्याण अधिकारी अपने स्तर पर कभी भी सामूहिक विवाह आयोजित कर सकते हैं मगर आगामी 23 नवम्बर से शुरू हो रहे शुभ लग्न से ऐसे आयोजनों का सिलसिला तेज होगा। उन्होंने बताया कि सामूहिक विवाह के इन आयोजनों में स्थानीय स्तर पर क्षेत्रीय सांसद, विधायक, प्रभारी मंत्री आदि लोगों की भी उपस्थिति रहेगी।

इस वेबसाइट पर कर सकेंगे आवेदन

उन्होंने बताया की,अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए सात हजार आवेदन आ चुके हैं। योजना के प्रचार प्रसार के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। cmsvy.upsdc.gov.in पोर्टल पर आनलाइन आवेदनों के लिए हर जिले में विकास खण्ड स्तर पर और नगर निकाय स्तर पर आगामी 30 व 31 अक्तूबर तथा एक नवम्बर को कैम्प लगाकर इस पोर्टल की जानकारी जनसामान्य को दी जाएगी और मौके पर मौजूद जरूरतमंद परिवारों के आनलाइन आवेदन पत्र भी भरे जाएंगे। यह एक व्यापक स्तर पर होने वाली प्रक्रिया होगी।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story