Archived

यूजीसी नेट की तैयारी फ्री में कई वर्षों से करा रहे हैं राजा पाठक

यूजीसी नेट की तैयारी फ्री में कई वर्षों से करा रहे हैं राजा पाठक
x
देश की लोग भाग दौड़ भरी जिंदगी में मसरूफ़ हैं वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो समाज की बेहतरी के लिए तन, मन और धन लगा रहे हैं। ऐसे मे एक नाम आता है ज्योतिष विभाग काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के शोधछात्र राजा पाठक का। प्रोफेसर बनने का सपना हर स्टूडेंट का होता है लेकिन मंजिल तक पहुंचना इतना आसान नहीं होता, कई बार गरीबी इनके आड़े आ जाती है।


यदि मन में कुछ करने का जज्बा हो, निःस्वार्थ समर्पण और अपने लक्ष्य की प्राप्ति का भाव हो, तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफलता पाने से नहीं रोक सकती। राजा भैया के निःशुल्क अध्यापन संस्थान ने भी कुछ ऐसा कर दिखाया है। न केवल नेट के 250 छात्रों को निःशुल्क पढ़ाकर समाज के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, अपितु शत-प्रतिशत परिणाम लाकर निःशक्त छात्रों के प्रति अपने समर्पण को भी प्रमाणित किया है।

इस कक्षा की विशेषता है कि इसमें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को इसमें प्रशिक्षण के लिये चुना जाता है। नि:शुल्क होने एवं पिछड़े बच्चों को लेने के बावजूद भी यह कक्षा प्रतिवर्ष अधिक संख्या में बच्चों को नेट/ जेआरएफ में पात्रता (क्वालिफाई) दिलाने में सक्षम होती आयी है। पाठक भैया

प्रतिवर्ष इस कक्षा में गरीब परिवारों के 250 प्रतिभावान बच्चों का चयन करते हैं और फिर उन्हें बिना शुल्क के नेट/ जेआरएफ की तैयारी करवाते हैं। जो मुफ्त में गरीब बच्चों के सपनों को पूरा करने में मदद करता है ।
जब मेहनत इरादों के रथ पर सवार होकर अपने सफर पर चल पड़ती है तो लाख मुसीबतों के बाद भी सफलता कदम चूमने को बेकरार हो जाती है और हर बार के नेट परीक्षा के रिजल्ट में मेरे अधिक से अधिक बच्चों ने सफलता के झंडे गाड़कर यह सिद्ध भी कर दिया है।"

आप ज्योतिष शास्त्र के तीनो अंगों निष्णात विद्वान होने के साथ साथ ज्योतिष शास्त्र से हटकर, सामान्य ज्ञान, कम्प्यूटर,मैथ, कम्यूनिकेशन, संविधान,पर्यावरण, अंग्रेजी इत्यादि अनेक विद्याओं के भी विद्वान हैं। आप अपने अध्ययन व निजी कार्य,शोध कार्य को दाँव पर लगाकर कई घंटे अध्यापन में बिता देते हैं। आपका पढ़ाने का आत्मीय अंदाज और सौम्य मुस्कान सभी छात्रों को प्रभावित करता है ।
राजा भैया पूरी योजना के साथ आगे बढ़ने वाले व्यक्ति हैं, शिक्षा के क्षेत्र में भैया एक 'ब्रांड' बन चुके हैं।


Next Story