वाराणसी

बीएचयू में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन तेज छात्रों ने कुलपति का घेराव किया....

Gaurav Maruti Sharma
21 Oct 2022 1:56 PM GMT
बीएचयू में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन तेज छात्रों ने कुलपति का घेराव किया....
x

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन जोर पकड़ता जा रहा है। शुक्रवार को आंदोलनरात छात्रों को पता लगा कि कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन संगीत एवं मंच कला संकाय पहुंचे हैं। इस पर छात्र-छात्राएं अंदर जाने लगे तो यूनिवर्सिटी के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोक दिया। इससे नाराज छात्रों ने संकाय का घेराव कर दिया।l इसे लेकर छात्रों और सुरक्षा कर्मियों के बीच जमकर नोकझोंक और धक्कामुक्की हुई। छात्र-छात्राओं ने सुरlक्षा कर्मियों पर बदसलूकी का आरोप लगाया है। फिलहाल, छात्र-छात्राएं संगीत एवं मंच कला संकाय का घेराव जारी रखे हुए हैं। सुरक्षा कर्मियों ने संकाय से कुलपति प्रो. जैन को सुरक्षित बाहर निकाल कर बाइक से उनके आवास भिजवाया।

सामने से गुजरे और हमसे मिले तक नहीं

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित छात्रसंघ भवन पर बीते एक हफ्ते से अनिश्चितकालीन प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र-छात्राओं के अनुसार, कुलपति प्रो. जैन उन्हीं के सामने से गुजरे, लेकिन उन लोगों से मिल कर बात करना उचित नहीं समझे। इस पर सभी कुलपति से मिलने के लिए संगीत एवं मंच कला संकाय पहुंच गए। वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें संकाय में प्रवेश ही नहीं करने दिया। उल्टे उन लोगों के साथ सुरक्षा कर्मियों ने बदसलूकी की।

कई छात्र संगठन कर रहे हैं प्रदर्शन

BHU में फीस वृद्धि के विरोध में कई छात्र संगठन बीते एक हफ्ते से ज्यादा समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन करने वालों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और NSUI के अलावा संयुक्त छात्र संघर्ष समिति की ओर से आइसा, बीएमसी, सीवाईएसएस, दिशा, एससीएस से जुड़े छात्र-छात्राएं शामिल हैं। सभी की मांग यही है कि कोर्सेज और हॉस्टल की बढ़ाई गई फीस को वापस लिया जाए। महामना मदन मोहन मालवीय की भावना के अनुरूप फीस स्ट्रक्चर ऐसा रखा जाए कि गरीब और पिछड़े समाज के बच्चे भी BHU में आसानी से पढ़ सकें।

Next Story