वाराणसी

अवधेश राय हत्याकांड : वाराणसी की कोर्ट ने माफिया मुख्तार अंसारी को ठहराया दोषी, 2 बजे होगा सजा का ऐलान

Shiv Kumar Mishra
5 Jun 2023 7:36 AM GMT
अवधेश राय हत्याकांड : वाराणसी की कोर्ट ने माफिया मुख्तार अंसारी को ठहराया दोषी, 2 बजे होगा सजा का ऐलान
x

अवधेश राय हत्याकांड मामले में माफिया मुख्तार अंसारी को वाराणसी के एमपी एमएलए कोर्ट ने दोषी करार दिया है. कोर्ट 2 बजे के बाद सजा के बाबत फैसला सुनाएगी. इसके बाद अब उनके भाग्य का फैसला होगा.

3 अगस्त 1991 को कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक अजय राय के भाई अवधेश राय की वाराणसी में अजय राय के घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. मुख्तार अंसारी ने जब वारदात को अंजाम दिया था, उस दौरान वह विधायक नहीं था.

चर्चित अवधेश राय हत्याकांड मामले ने देश भर में खूब सुर्खियां बटोरी थी. इस मामले में आज वाराणसी एमपी/एमएलए कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रही है. इस हत्याकांड में बाहुबली मुख्तारी अंसारी आरोपी है. वाराणसी के लहुराबीर क्षेत्र में 3 अगस्त, 1991 को अवधेश राय की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

हथियारबंद हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंग कर अवधेश राय को मौत के घाट उतार दिया था. अवधेश राय को को कबीर चौरा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. मृतक के भाई और पूर्व विधायक अजय राय ने मुख्तार अंसारी, पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, राकेश समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. बाद में इसकी जांच CBCID को सौंप दी गई थी.

मुख्तार अंसारी ने जब वारदात को अंजाम दिया था, उस दौरान वह विधायक नहीं था. आज जब केस में फैसला आ रहा, तब भी वह विधायक नहीं है. केस की सुनवाई के दौरान जून 2022 में पता चला कि मामले की केस डायरी गायब हो गई है.

वाराणसी से लेकर प्रयागराज तक के कोर्ट में डायरी की खोज की गई पर वह नहीं मिली. पूरे मामले की सुनवाई फोटोस्टेट के आधार पर की गई है. यह पहला मामला होगा, जब डुप्लीकेट कागजों के आधार पर फैसला सुनाया जा रहा है.

Next Story