Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > वाराणसी > मोदी के प्रस्तावक रहे जस्टिस गिरधर मालवीय बीएचयू के कुलाधिपति बनाए गए

मोदी के प्रस्तावक रहे जस्टिस गिरधर मालवीय बीएचयू के कुलाधिपति बनाए गए

 Special Coverage News |  2018-11-27T15:12:34+05:30  |  वाराणसी

मोदी के प्रस्तावक रहे जस्टिस गिरधर मालवीय बीएचयू के कुलाधिपति बनाए गए

शशांक मिश्रा

2014 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे जस्टिस गिरधर मालवीय को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में चांसलर (कुलाधिपति) नियुक्त किया गया है नवनियुक्त कुलाधिपति सपरिवार प्रयागराज में निवास करते हैं।


बता दें कि महामना मालवीय बीएचयू के संस्थापक होने के साथ ही तीसरे कुलपति (वाइस चांसलर) रहे थे। महामना के पुत्र पंडित गोविंद मालवीय बीएचयू के छठवें कुलपति बने थे। जस्टिस गिरधर मालवीय पंडित गोविंद मालवीय के पुत्र हैं। बीएचयू चांसलर के पद पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ कर्ण सिंह आसीन थे।


नवनियुक्त के बाद जस्टिस मालवीय ने कहा कि महामना की बगिया में जाना गौरव की बात है। मेरी प्राथमिकता यही होगी कि बीएचयू अपने नाम और प्रतिष्ठा के अनुरूप शिक्षा के जगत में प्रकाशमान हो। शिक्षा के साथ-साथ संस्कार दिया जाए। जिसमें राष्ट्रहित सर्वोपरि हो। मेरी कोशिश रहेगी कि मैं महामना की बगिया को उनके सपनों के अनुरूप गौरव दिलवा सकूं।


उन्होंने कहा कि ऐसे शोध हों जिससे दुनिया का हित हो। अभी भी बीएचयू में शोध कार्य हो रहे हैं लेकिन इसे और आगे बढ़ना है। इसे और बेहतर करने के लिए संस्थान हमसे कोई सुझाव मांगता है या हम कुछ कर सकते हैं तो जरूर करेंगे।राष्ट्रभक्ति सर्वोपरि है, राष्ट्रहित सर्वोपरि है। कुछ लोग हर संस्थान में होते हैं जिनको परंपराएं पसंद नहीं होती हैं। ऐसे लोगों को काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्वीकार नहीं करेगा।

Tags:    
Share it
Top