वाराणसी

ज्ञानवापी मस्जिद: इलाहाबाद HC के आदेश के बाद ASI ने परिसर में शुरू किया सर्वेक्षण,मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार

Smriti Nigam
4 Aug 2023 5:47 AM GMT
ज्ञानवापी मस्जिद: इलाहाबाद HC के आदेश के बाद ASI ने परिसर में शुरू किया सर्वेक्षण,मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार
x
ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण समाचार: एएसआई ने यह निर्धारित करने के लिए वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण शुरू किया कि क्या इसका निर्माण किसी मंदिर के ऊपर किया गया है।

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण समाचार: एएसआई ने यह निर्धारित करने के लिए वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण शुरू किया कि क्या इसका निर्माण किसी मंदिर के ऊपर किया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक टीम ने शुक्रवार सुबह वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण शुरू किया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि 17वीं सदी की मस्जिद का निर्माण किसी हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर किया गया है या नहीं।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा जिला अदालत के आदेश को बरकरार रखने और फैसला सुनाने के एक दिन बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सर्वेक्षण शुरू हुआ कि प्रस्तावित सर्वेक्षण न्याय के हित में आवश्यक है और इससे दोनों पक्षों को लाभ होगा।

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण पर अपडेट:

1. मुस्लिम निकाय अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी सर्वेक्षण में भाग नहीं लेगी जैसा कि उसने 24 जुलाई को किया था, जब सुप्रीम कोर्ट ने सर्वेक्षण पर रोक लगा दी थी। समिति के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा कि उच्च न्यायालय ने एएसआई को मस्जिद को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ज्ञानवापी मस्जिद का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है।अंजुमन इंतजामिया मस्जिद ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में आदेश के खिलाफ अपील की। इसकी सुनवाई आज के लिए तय की गई है,उन्होंने अधिकारियों से सर्वेक्षण स्थगित करने की अपील करते हुए कहा।

2. अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति ने ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई सर्वेक्षण की अनुमति देने वाले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

3. इस मामले का उल्लेख वकील निज़ाम पाशा ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष किया था, जो अनुच्छेद 370 मुद्दे पर दलीलें सुनने वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ का नेतृत्व कर रहे थे और तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए दिन भर खड़े रहे थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आज एक आदेश पारित किया है। हमने आदेश के खिलाफ एसएलपी दायर की है. मैंने एक ईमेल भेजा है (तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए)। उन्हें सर्वेक्षण के साथ आगे नहीं बढ़ने दें.सीजेआई ने कहा,मैं तुरंत ईमेल देखूंगा. हिंदू पक्ष के एक पक्ष ने शीर्ष अदालत में एक कैविएट भी दायर की है जिसमें कहा गया है कि इस मामले में उन्हें सुने बिना कोई आदेश पारित नहीं किया जाए।

4. वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि एएसआई ने शुक्रवार से सर्वेक्षण शुरू करने के लिए स्थानीय प्रशासन से सहायता मांगी है.उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान सुरक्षा पर वाराणसी पुलिस आयुक्त के साथ विस्तृत चर्चा हुई और जिला प्रशासन काम शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

5. ज्ञानवापी मस्जिद के मामलों का प्रबंधन करने वाली मुस्लिम संस्था द्वारा एएसआई सर्वेक्षण की अनुमति देने वाले जिला अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज करते हुए, मुख्य न्यायाधीश प्रीतिंकर दिवाकर की पीठ ने कहा कि आदेश उचित और उचित है, और इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं है। उच्च न्यायालय से वारंट है।

6. उच्च न्यायालय ने एएसआई निदेशक को जीपीआर सर्वेक्षण, उत्खनन, डेटिंग पद्धति और वर्तमान संरचना की अन्य आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके एक विस्तृत वैज्ञानिक जांच करने का आदेश दिया ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या इसका निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर किया गया है। .

7. सुप्रीम कोर्ट द्वारा 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक एएसआई सर्वेक्षण पर रोक लगाने के एक दिन बाद, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति ने 25 जुलाई को उच्च न्यायालय का रुख किया, जिससे समिति को निचली अदालत के आदेश के खिलाफ अपील करने का समय मिल गया।

8. मुख्य न्यायाधीश दिवाकर ने 27 जुलाई को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मस्जिद समिति की याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया था.कोर्ट ने एएसआई सर्वे पर भी गुरुवार तक रोक लगा दी थी.

9. मस्जिद वज़ू खाना जहां हिंदू वादियों द्वारा 'शिवलिंग' होने का दावा किया गया एक ढांचा मौजूद है, सर्वेक्षण का हिस्सा नहीं होगा.

10. हिंदू कार्यकर्ताओं का दावा है कि इस स्थान पर पहले एक मंदिर मौजूद था और 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर इसे ध्वस्त कर दिया गया था।

|

Next Story