वाराणसी

कौशल विकास एवं व्यवसायिक शिक्षा राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने वाराणसी के सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक

Desk Editor
7 Sep 2022 9:50 AM GMT
कौशल विकास एवं व्यवसायिक शिक्षा राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने वाराणसी के सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक
x

प्रदेश के कौशल विकास एवं व्यवसायिक शिक्षा राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने वाराणसी के सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों से बैठक के पश्चात पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में आज व्यवसायिक शिक्षा को लगातार बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने पत्रकारवार्ता के दौरान बताया की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब यूएई के दौरे पर गए थे तो वहां पर कौशल विकास के नए-नए आयामों को देखकर उस को अपनाने पर बल दिया था। उनकी इसी मंशा के अनुरूप प्रदेश में युवाओं को बेहतर व्यवसायिक शिक्षा प्रदान कर विदेशों में मैन पावर के रूप में भेजने की योजना है। वाराणसी का करौदी आईटीआई कॉलेज को व्यवसायिक शिक्षा का उत्कृष्ट केंद्र बनाया गया है जहां पर युवा शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा होता था इंडस्ट्रीज की मांग कुछ और होती थी और युवाओं को प्रशिक्षण कुछ और दिया जाता था।


इसमें एकरूपता ना होने से युवा बेहतर रोजगार से वंचित रहता था। मगर अब ऐसा नहीं हो रहा है जैसी इंडस्ट्रीज की मांग है वैसे ही प्रशिक्षण प्रदान कर उनको योग्य बनाया जा रहा है। यही नहीं उनको इंडस्ट्रीज के अंदर भेजकर नवीनतम टेक्नोलॉजी की मशीनों पर कार्य करना सिखाए जा रहा है जिससे कि इस चीज को बेहतर युवा मिल जाए और युवा को बेहतर रोजगार प्राप्त हो जाए। कौशल विकास के क्षेत्र में प्रदेश निश्चित ही अग्रणी क्षेत्र में रहेगा।

Next Story