वाराणसी

"काशी- तमिल संगमम" - पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन! मजबूत होगा उत्तर और दक्षिण में सांस्कृतिक संबंध...

Gaurav Maruti Sharma
18 Nov 2022 3:02 AM GMT
काशी- तमिल संगमम - पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन! मजबूत होगा उत्तर और दक्षिण में सांस्कृतिक संबंध...
x
"काशी- तमिल संगमम" - पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन! मजबूत होगा उत्तर और दक्षिण में सांस्कृतिक संबंध...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को काशी- तमिल संगमम कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम लगभग 1 महीने चलेगा। पीएम मोदी ने इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि "

काशी- तमिल संगमम एक अनूठा कार्यक्रम है। यह हमारे गहरे संबंधों को मनाने और पुन: पुष्टि करने का एक विशेष अवसर देता है।" मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि काशी- तमिल संगमम की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। उन्होंने काशी वासियों से अपील की है कि सभी काशीवासी बड़ी संख्या में अपना योगदान देकर इस कार्यक्रम को भव्य और ऐतिहासिक बनाएं।



विश्व की सांस्कृतिक राजधानी और महादेव की प्रिय नगरी काशी में कल से काशी तमिल संगम कार्यक्रम का शुभारंभ होने जा रहा है। काशी के सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का कल बीएचयू में उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दक्षिण भारत के विभिन्न राज्यों से 12 से अधिक ट्रेनों में लगभग ढाई हजार डेलिगेट्स आएंगे। यह सभी ढाई ढाई सौ के ग्रुप में अलग-अलग दिनों पर काशी आएंगे काशी का दौरा करेंगे काशी को पहचानेंगे घूमेंगे और यहां पर मौजूद सांस्कृतिक शैक्षणिक और पौराणिक विविधताओं को समझेंगे। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए मंडलायुक्त वाराणसी कौशल राज शर्मा ने बृहस्पतिवार को देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने बताया कि "काशी- तमिल संगमम" कार्यक्रम से उत्तर और दक्षिण के सांस्कृतिक संबंध मजबूत होंगे। पीएम मोदी के परिकल्पना से यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय, आईआईटी मद्रास एवं आईआईटी बीएचयू मिल कल करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम भव्य हो इसके लिए सभी विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है पूरे शहर को भव्य लाइटिंग से सजा दिया गया है भारत सरकार का एक भाषिनी नामक ऐप है जिसको उन्होंने सभी से डाउनलोड करने की अपील की है ताकि भाषा संबंधी दिक्कत किसी को भी ना हो। इस कार्यक्रम का सारा आयोजन बीएचयू के एंफीथिएटर ग्राउंड पर होगा। वहां प्रदर्शनियां लगेंगी, फूड कोर्ट होंगे और कल्चरल प्रोग्राम होंगे। उस कार्यक्रम को काशी के लोगों के साथ ही उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोग भी देखेंगे। जो लोग तमिलनाडु से आ रहे हैं उनका एक-एक ग्रुप एक-एक दिन के लिए प्रयागराज और अयोध्या भी जाएगा। वहां से वापस वाराणसी आकर वह फिर तमिलनाडु जाएंगे।




शिक्षा मंत्री देंगे फाइनल टच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल काशी दौरे को देखते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान वाराणसी में ही हैं। उन्होंने देर रात कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया और सभी तैयारियां मुकम्मल हो इसके विभिन्न न दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काशी के लोग अपने स्वागत सत्कार के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं। आने वाले दिनों में काशी में दक्षिण भारत से तमाम मेहमान आ रहे हैं। हम सभी काशी वासियों से अपील करते हैं कि वह उनका भव्य स्वागत करें। ताकि उन्हें काशी से अपना जुड़ाव महसूस हो और वह काशी का गुणगान विश्व के हर पटल पर करें। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ईटानगर में कार्यक्रम करने के बाद सीधे काशी दौरे पर आएंगे और यहां पर "काशी तमिल संगमम" कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद वापस चले जाएंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी बीएचयू एमपी थिएटर ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।


पीएम मोदी की सुरक्षा रहेगी अबेध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी दौरे को देखते हुए वाराणसी पुलिस कमिश्नर एवं कमिश्नरेट एवं जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल का एसपीजी सहित अन्य अधिकारी लगातार दौरा कर रहे हैं। आज कार्यक्रम स्थल पर ग्रैंड रिहर्सल होगा और उसके बाद कार्यक्रम स्थल एसपीजी के हवाले हो जाएगा। वही कार्यक्रम स्थल का वाराणसी पुलिस कमिश्नर सहित पूरा पुलिस विभाग एवं खुफिया विभाग के लोग लगातार दौरा कर रहे हैं। इस बारे में जब हमारे संवाददाता ने वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश से बातचीत किया तो उन्होंने बताया कि 19 नवंबर को पीएम मोदी का काशी दौरा प्रस्तावित है। हमने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी सुरक्षा एजेंसियों से हमारा पूरा समन्वय है। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए शहर में धारा 144 लागू है। किसी को भी किसी भी प्रकार के धरना, प्रदर्शन, जुलूस या अन्य किसी भी चीज की कोई अनुमति नहीं है। उल्लंघन करने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी। हमने अपनी फोर्स की पूरी ब्रीफिंग कर ली है। उन्हें निर्देशित किया गया है कि किसी भी प्रकार के सुरक्षा व्यवस्था में चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।





Next Story