Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > वाराणसी > काशी की गंगा में दौड़ेगा लक्जरी क्रूज अलकनंदा, CM योगी ने किया शुभारंभ

काशी की गंगा में दौड़ेगा लक्जरी क्रूज अलकनंदा, CM योगी ने किया शुभारंभ

 Special Coverage News |  2018-09-02 07:18:51.0  |  वाराणसी

काशी की गंगा में दौड़ेगा लक्जरी क्रूज अलकनंदा, CM योगी ने किया शुभारंभ

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशीवासियों को एक और सौगात मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिड़किया घाट से गंगा घाट और गंगा दर्शन के लिए बहुप्रतीक्षित लक्जरी क्रूज का शुभारंभ किया। इसके साथ ही बीते एक माह से वाराणसी के खिड़किया घाट पर उद्घाटन की बाट जोह रहे लग्जरी क्रूज 'अलकनंदा' का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के इस कार्यक्रम को लेकर पुलिस प्रशासन व एनडीआरएफ की टीम खिड़किया घाट पर मुस्तैद थी। शुभारंभ के दौरान पुलिस घाट की ओर तो क्रूज के चारो ओर स्टीमर सवार एनडीआरफ का घेरा था। इसके लिए प्रशासन की ओर से मालवीय पुल की सफाई करवाने के साथ ही भदऊ डाट पुल के पास गड्ढे में डाले गए मलबे को रोड किनारे बांस लगाकर टीन की चादर से ढंका था।

बताया जाता है कि इस क्रूज में सेफ्टी फीचर का खासा ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही एक सर्विस बोट भी है। यह सर्विस बोट इमरजेंसी के समय में लाइफ बोट का काम करेगी। इसके अलावा इस लक्ज़री क्रूज में पर्याप्त संख्या में लाइफजैकेट्स और लाइफगार्ड्स मौजूद रहेंगे।

इसके इंजन को पर्यावरण के मापदंड के हिसाब से तैयार किया गया है जो कि पूरी तरह से साउंड प्रूफ है। खास बात यह है कि इस क्रूज में 2000 स्क्वायर फीट की जगह है, जिसे सेमीनार और पार्टी हाल की तरह इस्तेमाल किया जा सकेग।

इस दो मंजिला क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से वातानुकूलित एक बड़ा हॉल है। इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था है ताकि सैलानियों को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके. इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए।

यह क्रूज अस्सी घाट पर होने वाले सुबह-ए-बनारस और शाम को दशाश्वमेध घाट गंगा आरती दिखाएगा। इस क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाया जाएगा। फिलहाल, इसमें 60 लोगों के बैठने की सुविधा है। पर्यटकों को इसके जरिए दो घंटे में गंगा दर्शन कराए जाएंगे। क्रूज पांच से आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा।

Tags:    
Share it
Top