वाराणसी

आन-बान-शान से बनारस में आई महाराजा एक्सप्रेस! काशी में स्वागत से विदेशी हुए अभिभूत....

Gaurav Maruti Sharma
28 Oct 2022 10:10 AM GMT
आन-बान-शान से बनारस में आई महाराजा एक्सप्रेस! काशी में स्वागत से विदेशी हुए अभिभूत....
x
आन-बान-शान से बनारस में आई महाराजा एक्सप्रेस! काशी में स्वागत से विदेशी हुए अभिभूत....

लगभग ढाई साल महाराज एक्सप्रेस ट्रेन फिर पटरी पर लौट आई है।



शुक्रवार की दोपहर 31 विदेशी पर्यटकों को लेकर महाराज एक्सप्रेस ट्रेन बनारस स्टेशन पर रुकी तो उससे उतारने वाले 31 विदेशी पर्यटकों का स्वागत रेड कार्पेट पर तिलक लगा कर किया गया। शहनाई की धुन और ढोल-नगाड़ों की थाप के बीच ऊं नम: शिवाय लिखे हुए अंगवस्त्र देकर विदेशी पर्यटकों का स्वागत तिलक लगा कर किया गया तो वह अभिभूत हो उठे। इलीट क्लास के विदेशी पर्यटकों ने कहा कि हिंदुस्तान से बढ़िया स्वागत-सत्कार दुनिया के किसी भी देश में पर्यटकों का नहीं होता है।

ओशियन टूर के अभिषेक सिंह ने बताया की इस लग्जरी ट्रेन में 31 विदेशी पर्यटक सवार हैं। यह लग्जरी ट्रेन 23 अक्टूबर को दिल्ली से रवाना हुई थी। यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर, रणथंबोर, फतेहपुर सीकरी, आगरा, ओरछा और खजुराहो होते हुए आज वाराणसी आई है। बनारस स्टेशन से सभी पर्यटकों को बस में बैठा कर नदेसर स्थित होटल ताज के लिए रवाना किया गया है। वहां से सभी पर्यटक सारनाथ जाएंगे। इसके बाद शाम के समय सभी दशाश्वमेध घाट जाकर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती को देखेंगे। फिर सभी वापस नई दिल्ली लौट जाएंगे।

अभिषेक सिंह ने कहा कि कोरोना काल के बाद इस तरह से दुनिया के कई देशों के इलीट क्लास के विदेशी पर्यटकों का यहां आना एक सुखद संकेत है। इससे पर्यटन उद्योग में जबरदस्त बूम आएगा और आगे भी अच्छी संख्या में विदेशी पर्यटक आएंगे।

क्या है महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

देश की रॉयल रेल सवारियों में सबसे पहले इंडियन रेलवे के महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का नाम आता है। इस ट्रेन में सफर करना अपने आप में किसी ख्वाब के पूरा होने से कम नहीं है। कारण कि इस टूर पैकेज में पर्यटकों को राजा-महाराजाओं की शान और शौकत को अनुभव करने का अवसर मिलता है। 23 कैरिज लंबी ट्रेन में डीलक्स केबिन, जूनियर सुइट केबिन, सूट और प्रेसिडेंशियल सुइट हैं। सभी केबिन अटैच बाथरूम के साथ हैं। ट्रेन में दो रेस्तरां हैं और प्रत्येक में 42 लोग बैठ सकते हैं। ट्रेन में रेस्टोरेंट के अलावा 2 बार कम लाउंज भी हैं। ट्रेन में एक किचन ऑनबोर्ड भी है जो अंतरराष्ट्रीय और भारतीय व्यंजनों का मिश्रण परोसता है।

Next Story