वाराणसी

काशी विश्वनाथ धाम में माता अन्नपूर्णा करेंगी धनवर्षा! अन्नकूट पर महादेव को 21 कुंटल का लगेगा भोग...

Gaurav Maruti Sharma
8 Nov 2023 12:27 AM GMT
काशी विश्वनाथ धाम में माता अन्नपूर्णा करेंगी धनवर्षा! अन्नकूट पर महादेव को 21 कुंटल का लगेगा भोग...
x
काशी विश्वनाथ धाम में माता अन्नपूर्णा करेंगी धनवर्षा! अन्नकूट पर महादेव को 21 कुंटल का लगेगा भोग...

कहा जाता है कि काशी में माता अन्नपूर्णा और भगवान महादेव के आशीर्वाद से कोई भी भूखा नहीं सोता है। बनारस के विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ धाम में धनतेरस से लेकर अन्नकूट तक बाबा के दरबार में कई विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। काशी विश्वनाथ धाम में जो माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा स्थापित है उसका श्रद्धालु दर्शन करेंगे और धनतेरस के दिन से अन्नकूट तक अन्न और धन का प्रसाद जो मां का मिलता है वह सभी भक्तों को बांटा जाएगा।


इस बारे में काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के जनसंपर्क अधिकारी पीयूष तिवारी ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम में मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा स्थापित है। दूर-दूर से श्रद्धालु इस प्रतिमा का दर्शन करने आते हैं। धनतेरस के दिन मां अन्नपूर्णा का खजाना आम भक्तों में अन्न और धन के रूप में बांटा जाता है। इस वर्ष भी धनतेरस से लेकर अन्नकूट तक काशी विश्वनाथ धाम में माता अन्नपूर्णा का विशेष श्रृंगार और पूजा करके धनतेरस के दिन यानी 10 नवंबर को सुबह से ही भक्तों को दर्शन मिलने लगेगा। मंदिर प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। इस विषय पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष प्रो नागेंद्र पांडेय ने बताया कि 10 तारीख को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थित माता अन्नपूर्णा के दर्शन हेतु मंदिर का कपाट भव्य आरती पूजन करने के पश्चात आम दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके बाद सभी भक्त माता अन्नपूर्णा का दर्शन कर सकेंगे। इसके पश्चात मंदिर परिसर में विराजित विभिन्न देवी देवताओं का भी सजावट किया जाएगा जिनका श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। दर्शन करने के पश्चात सभी श्रद्धालुओं को अन्न और धन का प्रसाद भी वितरित किया जाएगा।

बाबा विश्वनाथ का होगा भव्य अन्नकूट श्रृंगार चढ़ेगा 21 कुंटल प्रसाद



वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में महादेव का अन्नकूट पर भव्य श्रृंगार किया जाएगा। इस अन्नकूट महोत्सव में बाबा विश्वनाथ को लगभग 21 कुंटल से अधिक का प्रसाद जिसमें विभिन्न तरह की मिठाइयां, फल, सहित अन्य चीजों से बाबा को भव्य भोग लगाया जाएगा। काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि काशी विश्वनाथ मंदिर के अन्नकूट महत्व में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु आते हैं। उनकी सुविधा में किसी भी प्रकार की कोई कमी ना हो इसके लिएअधिकारियों और कर्मचारियों की शिफ्ट वार ड्यूटी लगाई जा रही है।

Next Story