वाराणसी

NIA के डिप्‍टी एसपी और उनकी पत्‍नी की हत्‍या में फांसी की सजा पाए कुख्‍यात गैंगस्‍टर मुनीर की मौत

Shiv Kumar Mishra
21 Nov 2022 7:32 AM GMT
NIA के डिप्‍टी एसपी और उनकी पत्‍नी की हत्‍या में फांसी की सजा पाए कुख्‍यात गैंगस्‍टर मुनीर की मौत
x

वाराणसी : NIA के डिप्टी एसपी तंजील अहमद और उनकी पत्नी की फरजाना की हत्या में दोषी कुख्यात अपराधी मुनीर अहमद की आज वाराणसी स्थित BHU के सर सुंदरलाल हॉस्पिटल में मौत हो गई। बिजनौर जिले के सहसपुर निवासी मुनीर को सोनभद्र जेल से बीती 19 नवंबर को लाकर सर सुंदरलाल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

डॉक्टरों के अनुसार, कैदी मुनीर को यूरिन इंफेक्शन और ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या के कारण सोनभद्र जेल से BHU अस्पताल लाया गयाथा। उसका इम्यून सिस्टम खराब होने के कारण उसकी मौत हो गई है। वीडियो कैमरे के सामने डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम करा कर उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। मुनीर के खिलाफ यूपी, दिल्ली समेत अन्य राज्यों में 33 मुकदमे दर्ज हैं। वह एक अंतरराज्यीय अपराधी था।

किस केस में हुई थी सजा

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि इस दोहरे हत्याकांड में चले मुकदमे में अपर जिला न्यायाधीश (एडीजे कोर्ट पांच) विजय कुमार की अदालत में 19 गवाहों के बयान दर्ज हुए हैं. पुलिस अधीक्षक ने घटना का ब्यौरा देते हुए बताया कि 2-3 अप्रैल 2016 की रात एनआईए के पुलिस उपाधीक्षक तंजील अहमद और उनकी पत्नी फरजाना स्योहारा में शादी समारोह से वापस कार से बच्चों के साथ घर सहसपुर लौट रहे थे, तभी उनके आवास से कुछ पहले पुलिया पर घात लगाए बदमाशों ने दोनो की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

हत्या में मुनीर, रैयान, जैनी, तंजीम अहमद और रिजवान के नाम सामने आए थे

इस मामले में हत्या समेत सुसंगत धाराओं में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई, लेकिन विवेचना के दौरान हत्या में मुनीर, रैयान, जैनी, तंजीम अहमद और रिजवान के नाम सामने आए. ये एनआईए अधिकारी के पड़ोसी थे और सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.

अंतरराज्यीय गैंग का सरगना और हिस्ट्रीशीटर मुनीर पर 33 केस चल रहे, माफिया घोषित

पुलिस अधीक्षक के अनुसार मुनीर शासन द्वारा राज्य स्तरीय माफिया घोषित है और इसके विरुद्ध विभिन्न राज्यों और जिलों में 33 मामले चल रहे हैं. पुलिस के अनुसार मुनीर अंतरराज्यीय गैंग का सरगना और हिस्ट्रीशीटर है. मुनीर को गैंगस्टर कोर्ट ने 16 अप्रैल 22 को 10 वर्ष कारावास की सजा से दंडित किया है.

पिस्‍टल लूटने के लिए न्यायधीश की सुरक्षा में तैनात पुलिस जवान की हत्‍या की थी

पुलिस के अनुसार लखनऊ के गोमतीनगर में न्यायधीश की सुरक्षा में तैनात आरक्षी प्रमोद कुमार को गोली मारकर उसकी नाइन एमएम की पिस्टल लूटने और लखनऊ के थाना विभूति नगर में नमन वर्मा की हत्या कर उसकी मोटरसाइकिल लूटने जैसे अनेक गंभीर आरोप मुनीर के खिलाफ दर्ज हैं.

पीएनबी के गार्ड को गोलीमार कर 91 लाख रुपए कैश लूटे थे

अंतरराज्यीय गैंग के सरगना और हिस्ट्रीशीटर मुनीर पर धामपुर के पंजाब नेशनल बैंक की कैश वैन से 28 दिसंबर 2015 को गार्ड को गोली मारकर 91 लाख कैश लूटने का भी मामला दर्ज है.

Next Story