Archived

प्रो. विनय कुमार पाण्डेय ज्योतिष विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय नये विभागाध्यक्ष

प्रो. विनय कुमार पाण्डेय ज्योतिष विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय  नये विभागाध्यक्ष
x
कुलपति काशी हिन्दू विश्वविद्यालय नें प्रो. विनय कुमार पाण्डेय को ज्योतिष विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का नया विभागाध्यक्ष नियुक्त किया है। इनका कार्यकाल 01 अगस्त 2018 से तीन वर्षों के लिए होगा।

प्रो पाण्डेय, इसी विभाग एवं विश्वविद्यालय से स्नातक एवं स्नातकोत्तर की पढ़ाई सम्पन्न करने के उपरान्त 2006 में ज्योतिष विभाग काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्त हुये थे। इसके बाद उन्होने 7 वर्ष तक प्राक्टर, कि वार्डेन आदि महत्वपूर्ण पद को अलंकृत किया। इनकी प्रशासनिक क्षमता, सरलता और शालीनता अनुकरणीय रही है। आप अपने अध्ययन अध्यापन शोध तथा लेखों के द्वारा ज्योतिष शास्त्र के वास्तविक स्वरूप को उपस्थापित कर समाज से भ्रांतियों का निवारण करते रहते हैं। आप हम छात्रों के लिए आदर्श एवं प्रेरणा के स्रोत हैं। प्रो. पाण्डेय की अभिरुचि अनुसंधात्मक कार्यों के साथ-साथ सदैव वैज्ञानिक व खोजपूर्ण रही है। प्रोफेसर पाण्डेय छात्रों के उत्कृष्ट उदाहरणों के माध्यम से पढ़ाते है जिससे लगता है कि वे मात्र पढ़ा नही रहे हैं बल्कि हर विषय के पीछे एक मंतव्य, हर कथा के पीछे एक सधी दृष्टि, हर कार्य के पीछे एक आशावादी दृष्टिकोण, हर आशावादी दृष्टिकोण के साथ एक सकारात्मक सोच प्रोफेसर पाण्डेय जी को ज्योतिष शास्त्र का अजातशत्रु बनाती है। कुछ न छिपाने और सबकुछ दिखाने का नाम ही सृजन नहीं है, अपितु अपने अनुभवों, कार्यों, सोच आदि का समन्वित स्वरूप ही सृजन है। इसमें दो राय नहीं कि वर्तमान समय के अध्यापकों की समालोचना में प्रोफेसर पाण्डेय जी एक उदार किंतु न्याय और सत्य संचित मूल्यों के प्रति विशेष आस्थावान हैं। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय सपनों की भूमि मानने वाले प्रो. पाण्डेय ज्योतिष विभाग काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में आप अपने अध्यापन से छात्रों मे इतने लोकप्रिय हो जाते थे कि शायद ही कोई अन्य अध्यापक आपके जैसी लोकप्रियता की इस कतार को पार कर पाया हो।
आपके विभागाध्यक्ष बनने से विभाग में तथा देश की युवा पीढ़ी को एक नया दृष्टिकोण मिल सकेगा। इसके साथ ही देश-विदेश के अनेक विद्वतजनों, प्राध्यापकों, शोधार्थियों, विद्यार्थियों के लिए तो उपयोगी होंगे ही, एवं ज्योतिष विभाग के अध्येताओं के लिए अत्यंत उपादेय साबित होंगे । यह पूर्ण प्रामणिकता के साथ घोषित किया जा सकता है कि चाहे ज्योतिष का क्षेत्र हो, कर्मकांड का विषय हो, तन्त्र मंत्र की बात हो, वास्तु विज्ञान,भवन निर्माण,वर्षा विज्ञान,वनस्पति विज्ञान, या शकुन शास्त्र की चर्चा हो, लोक जीवन के अनेक बहुविध उपयोगी विधाओं में, जनप्रिय लोक साहित्य में, आप निष्णात हैं। आप ज्योतिष शास्त्र के तीनो अंगों निष्णात विद्वान होने के साथ साथ ज्योतिष शास्त्र से हटकर, दैनिक जीवनोपयोगी अनेक विद्याओं के भी विद्वान हैं।आपका पढ़ाने का आत्मीय अंदाज और सौम्य मुस्कान सभी छात्रों को प्रभावित करता है ।शिक्षकों को एक गुरू रूप में अपने विश्वविद्यालय के छात्रों को एक अच्छी शिक्षा देकर उन्हें काबिल बनाना उनका परम कर्तव्य होता है।
प्रोफेसर पाण्डेय की इन्ही खूबियों के चलते भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति पुरस्कार और उत्तर प्रदेश सरकार सहित अनेक संस्थाए भी आपको सम्मानित कर चुकी हैं।
Next Story