वाराणसी

वाराणसी के बुनकरों को कर्नाटक के बेहतर रेशम को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से वाराणसी पहुंचे उत्पादन मंत्री नारायण गौड़

Desk Editor
16 Sep 2022 10:20 AM GMT
वाराणसी के बुनकरों को कर्नाटक के बेहतर रेशम को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से वाराणसी पहुंचे उत्पादन मंत्री नारायण गौड़
x

वाराणसी के बुनकरों को कर्नाटक के बेहतर रेशम को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से वाराणसी के मान्यवर कांशीराम सिल्क एक्सचेंज सेंटर में कर्नाटक सरकार के रेशम विभाग ने रेशम डिपो की शुरुआत की। इस डिपो की शुरुआत करते हुए कर्नाटक के रेशम उत्पादन मंत्री नारायण गौड़ा कहां की बनारस के बुनकरों को अब बेहतर किस्म के रेशम उपलब्ध हो सकेंगे।

उनको रेशम के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। यही नहीं यहां के किसानों को रेशम उत्पादन की तकनीक सिखाने के लिए कर्नाटक सरकार पूरा प्रयास करेगी जिससे यहां के किसान खुद रेशम का उत्पादन कर सकें।। कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश के एमएसएमई, एवं खादी ग्राम उद्योग मंत्री राकेश सचान ने बताया कि प्रदेश सरकार बुनकरों की बेहतरी के लिए नई से नई तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए उनको लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

उनको विश्व प्रसिद्ध बनारसी साड़ियां बनाने में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसलिए रेशम की प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कराई जा रही है इसी क्रम में कर्नाटक सरकार के सौजन्य से यह रेशम डिपो बनाया गया है जहां से वह बिना भागदौड़ के रेशम प्राप्त कर सकते हैं। अभी यहां के बुनकरों को रेशम के लिए दूसरे राज्यों का रुख करना पड़ता था अब ऐसा नहीं होगा। इसे ज्यादा से ज्यादा बुनकर इसका लाभ ले सकेंगे।

Next Story