वाराणसी

शिव की नगरी काशी में "जय-जय बजरंगबली" की गूंज...

Gaurav Maruti Sharma
23 April 2024 9:40 AM GMT
शिव की नगरी काशी में जय-जय बजरंगबली की गूंज...
x
शिव की नगरी काशी में "जय-जय बजरंगबली" की गूंज...

शिव की नगरी काशी में आज शिव के 11 वें रुद्र प्रभु बजरंगबली का जन्मोत्सव पूरे काशी में धूमधाम से मनाया जा रहा है। वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु प्रभु का दर्शन प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा जिले के सभी छोटे-बड़े हनुमान मंदिरों में पूजा पाठ के साथ ही साथ भजन संध्या एवं भंडारों का आयोजन किया जा रहा है। हनुमान जयंती के अवसर पर वाराणसी में धूमधाम से हनुमान ध्वज यात्रा निकाला गया है।


संकट मोचन मंदिर में भोर से ही भीड़...


हनुमान जयंती के अवसर पर वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है। श्रद्धालु भोर में 4:00 बजे से ही मंदिर के बाहर मंदिर का कपाट खुलने का वेट कर रहें । जैसे ही 5:30 पर मंदिर के पुजारियों द्वारा बजरंगबली का जन्म कराने के बाद मंदिर का पट खुलते ही भक्तों ने "बजरंग बली की जय", "जय श्री राम" और "हर हर महादेव" के नारे से पुरा मंदिर परिसर गुंजायमायन रहा। इस अवसर पर संकट मोचन मंदिर को भव्यता के साथ सजाया गया है! जिले के सभी छोटे-बड़े हनुमान मंदिरो में आज सुबह से ही भक्तों की चहल-पहल है। सभी मंदिरों को भव्यता से सजाया गया है। हनुमान मंदिरों में जगह-जगह पर सुंदरकांड पाठ, रामायण पाठ, भजन कीर्तन व भंडारों का आयोजन किया जा रहा है।


1100 भगवा ध्वज वाला शोभा यात्रा...

हनुमान जयंती के अवसर पर काशी में भक्तों ने हनुमान जी का भव्य शोभायात्रा निकाला। धर्म संघ के पास से श्री हनुमान ध्वज प्रभात फेरी समिति के नेतृत्व में भव्य शोभा यात्रा निकाली। जिसमें कौशल शर्मा, अजय राय सहित कई लोग शामिल हुए। प्रभातफेरी में 1100 केसरिया ध्वज समेत 21 डमरू वादक संग बग्घी पर रामदरबार, शिव ताण्डव व गंगा की झांकी मनोहारी रही। भक्तों ने 1100 केशरिया ध्वजा लहराई। प्रभात फेरी संकट मोचन पहुंची, जहां प्रभु के चरणों में ध्वजा अर्पित की गई। सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया और राम दरबार की बैठकी हुई। संकटमोचन मंदिर के महंत विश्वंभरनाथ मिश्रा ने प्रभु की आरती उतारी और 21 कुंतल प्रसाद प्रभु को चढ़ाया गया। भक्तों में प्रसाद वितरण किया गया। यह शोभा यात्रा धर्मसंघ रवींद्रपुरी दुर्गाकुंड होते हुए भव्यता के साथ संकट मोचन मंदिर पहुंची।


भव्यता से निकली पूर्वांचल की सबसे बड़ी शोभायात्रा..

हनुमान जयंती के अवसर पर वाराणसी के भिखारीपुर से संकट मोचन मंदिर तक पूर्वांचल की सबसे बड़ी हनुमान शोभायात्रा निकाली गई। हाथों में लहराती लाल-केशरिया ध्वजाएँ, मुख से जय श्रीराम के गगनभेदी उदघोष, साथ मे डमरूओं की डम डम से गुंजायमान वातावरण में राम नाम संकीर्तन का गूंज सुनाई देता रहा। कड़ी धूप में नंगे पांव महिलाएं बच्चे अपने आराध्य बजरंगबली का दर्शन पाने के लिए ललाहित रहे। 25 फीट से अधिक बड़ी हनुमान पताका को प्रभु के चरणों में अर्पित किया गया। 251 डमरू दलों ने इस यात्रा की अगवाई की। इस यात्रा में 40000 से ऊपर भक्त शामिल हुए। वही भगवान को 1001 किलो के लड्डू का भोग लगाकर सभी भक्तों में बराबर बांटा गया।

Next Story