Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > वाराणसी > बेटी बचाओ बेटी पढाओ के निहितार्थ को सार्थक करने के लिए वाराणसी में जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ

बेटी बचाओ बेटी पढाओ के निहितार्थ को सार्थक करने के लिए वाराणसी में जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ

 Special Coverage News |  2018-09-06 16:06:12.0  |  वाराणसी

बेटी बचाओ बेटी पढाओ के निहितार्थ को सार्थक करने के लिए वाराणसी में जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ

वाराणसी (राजेश ओझा): जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने आज कैम्प कार्यालय पर बेटी बचाओ बेटी पढाओं के जिला टास्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए अस्पतालों में जन्म लिये सभी बेटियो का सामूहिक रूप से उत्सव मनाये जाने के निर्देश दिये। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जन्म लेने वाली कन्याओं का विवरण दर्ज करने के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी पैदा होने वाली बच्चियों के विवरण को भी दर्ज करने के लिए एक एप्प बनाये जाने का निर्देश दिया। जिसके माध्यम से लिंगानुपात से लेकर अन्य सभी आवश्यक जानकारियों उपलब्ध हो सकेंगी। अस्पतालों में बेटियों के जन्म के समय ही उनको जन्म प्रमाण पत्र तथा बधाई पत्र भी मौके पर दिये जायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि समाज में बेटियों को बढाने का मतलब उन्हें हर स्तर पर एक पहचान मिलनी चाहिए साथ ही साथ उन्होंने ये भी कहा कि शिक्षा , खेल-कूद, उद्योग जैसे अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सराहनीय कार्य कर रहीं बेटियों को चिन्हित करके उन्हें सम्मानित करने के लिए एक समारोह आयोजित करने के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में अधिकतर आपरेशन डिलेवरी कराने की प्रथा को हर कीमत पर रोकना होगा और नार्मल डिलेवरी पर जोर देना होगा। । जिलाधिकारी ने इस अभियान को सफल बनाने व समाज को जागरूक करने के लिए एक मीडिया कार्यशाला आयोजित करने का निर्देश दिया।

बैठक के अन्त में बेटी बचाओ बेटी पढाओ के निहितार्थ को सार्थक करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा समस्त लोगों को शपथ दिलायी गयी। बैठक में प्रशिक्षु आईएएस अनुज मलिक, मुख्य कोषिधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    
Share it
Top