उत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से, राज्यपाल आनंदीबेन ने दी स्वीकृति

Winter session of UP Assembly will start from November 28. Read full news
x

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू होगा। इसके लिए राज्यपाल से स्वीकृति मिल गई है।

UP Assembly Winter Session News: उत्तर प्रदेश विधानमंडल का इस वर्ष का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से होगा। यूपी कैबिनेट की अयोध्या में बैठक में शीतकालीन सत्र बुलाए जाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। अब इस पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की भी अनुमति मिल गई है। प्राप्त सूचना के मुताबिक इस शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश करेगी।

अयोध्या दीपोत्सव से पहले यूपी की कैबिनेट दूसरी बार राजधानी लखनऊ से बाहर हुई। जिस दौरान कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली। इस दौरान विधानमंडल का शीतकालीन सत्र बुलाने संबंधी प्रस्ताव पर भी मुहर लगी थी। जिसे अब राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हरी झंडी दिखा दी है। जिसके चलते 28 नवंबर से चार दिवसीय शीतकालीन सत्र होगा। इस दौरान सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश करेगी।

पहला दिन हो सकता है स्थगित

राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना सबसे बड़ा बजट दिया था। इस दौरान सरकार ने 6,90,242.43 करोड़ रुपये का मूल बजट पारित किया था। वहीं अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में जनता को अपने पाले में लाने के लिए तेजी से विकास कार्यों को पूरा करने में लगी हुई है। आसार लगाए जा रहे हैं कि विधायक आशुतोष टंडन के निधन पर शोक जताने के बाद पहले दिन का सत्र स्थगित हो जाएगा।

अनुपूरक बजट पर दिखेगा आगामी लोकसभा चुनाव का असर

इसके साथ ही राज्य सरकार अनुपूरक बजट में आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लोगों को लुभाने की कोशिश कर सकती है। जिस दौरान सरकार का ध्यान किसानों से लेकर महिलाओं और युवाओं पर हो सकता है। वहीं अनुपूरक बजट में अयोध्या की विकास योजनाओं के लिए भी खासा बजट देने की तैयारी है।

Also Read: अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, कहा- अग्निवीर भर्ती होगी बंद हमें केंद्र में आने दो

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story