उत्तर प्रदेश

Yogi Adityanath Oath : योगी 2.0 डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत 22 मंत्री हो सकते हैं बाहर! 5 महिलाओं को मिलेगा मौका

Arun Mishra
25 March 2022 6:34 AM GMT
Yogi Adityanath Oath : योगी 2.0 डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत 22 मंत्री हो सकते हैं बाहर! 5 महिलाओं को मिलेगा मौका
x
योगी आदित्यनाथ इकाना स्टेडियम में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की दुबारा शपथ लेंगे.

Yogi Adityanath Oath today : योगी आदित्यनाथ इकाना स्टेडियम में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की दुबारा शपथ लेंगे. उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे. ये शपथ समारोह शाम चार बजे होगा. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बड़े नेता मौजूद होंगे. योगी आदित्यनाथ ने खुद फोन कर मुलायम सिंह, अखिलेश यादव और मायावती को समारोह में आने का न्योता दिया है.

शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले नेताओं, विधायकों और एमएलसी का कोरोना टेस्ट कराया गया है. बताया जा रहा है कि मंच पर वही लोग मौजूद रहेंगे, जिनका RT-PCR टेस्ट निगेटिव आया होगा. करीब 70 नेताओं का कोरोना टेस्ट कराया गया है.

वहीँ ABP न्यूज़ के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की सियासत से बड़ी खबर आई है. योगी सरकार की दूसरी पारी में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत 22 मंत्री बाहर हो सकते हैं. वहीं 5 महिलाओं को मौका मिलेगा. अपना दल के आशीष पटेल भी मंत्री बनेंगे.

वहीँ सूत्रों के मुताबिक, केशव प्रसाद मौर्य का डिप्टी सीएम बनना तय है. पिछली सरकार में मंत्री रहे 20 से ज्यादा नेताओं को इस बार योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी. इस बार बनारस से एक ऐसा चेहरा योगी मंत्रिमंडल में दिख सकता है, जो किसी सदन का सदस्य नहीं है.

अखिलेश-जयंत नहीं होंगे शामिल

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और उनके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के जयंत चौधरी ने समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा की है. जयंत ने कहा कि चुनाव में किसानों को गुंडा, मवाली और आतंकवादी के साथ ही अस्सी-बीस की बात कही गई. वह ऐसी विचारधारा वाले लोगों से दूर ही रहते हैं.

सूत्रों से खबर है कि जिन विधायकों और पार्टी नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जानी है, उन्हें राजभवन की ओर से फोन जाने लगा है. लखनऊ बीजेपी दफ्तर में संगठन मंत्री सुनील बंसल से संभावित मंत्री मिलने पहुंचने लगे हैं. ब्रजेश पाठक, कपिलदेव अग्रवाल और भूपेंद्र चौधरी पहुंचे हैं. ये तीनों पिछली सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे.

जानकारी आ रही है कि अबकी बार भी यूपी में 2 डिप्टी सीएम की ही व्यवस्था रहेगी. फिलहाल मंत्री बनने के बाद किसे क्या मंत्रालय मिलेगा इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है. लेकिन ये माना जा रहा है कि युवा विधायकों को मंत्रिमंडल में तरजीह दी जाएगी.

Next Story