उत्तराखण्ड

रुड़की से दिखा हिमालय, 312 KM दूर से बर्फीली चोटियों का नजारा

Arun Mishra
5 May 2020 3:35 AM GMT
रुड़की से दिखा हिमालय, 312 KM दूर से बर्फीली चोटियों का नजारा
x
भारत में पहले सहारनपुर से हिमालय की चोटियां दिख रही थीं.

कोरोना वायरस की वजह से भले ही आपको परेशानी हुई हो लेकिन धरती साफ हवा में जी रही है. प्रदूषण का स्तर कम होने से दुनिया भर में प्रकृति के खूबसूरत नजारे सामने आने लगे हैं. भारत में पहले सहारनपुर से हिमालय की चोटियां दिख रही थीं. फिर सिलीगुड़ी से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा दिखाई पड़ी. अब रुड़की से हिमालय की गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं.

आपको बता दें कि रुड़की से गंगोत्री की दूरी कम से कम 312 किलोमीटर है. इसके बावजूद जब आसमान साफ हुआ और वायु प्रदूषण कम हुआ तो गंगोत्री के खूबसूरत पहाड़ों का दीदार हुआ.

वायु प्रदूषण कम होने की वजह से रुड़की से हिमालय की बर्फीली चोटियां दिखने लगी. रुड़की से की धौलाधार रेंज नजर आने लगी है. इसे लेकर फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. (फोटोः फेसबुक/सौरभ कुमार)


कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. लोग घरों में बंद हैं और कल-कारखानों पर भी ताला लगा हुआ है. इससे प्रदूषण के स्तर में भी पूरी दुनिया में भारी कमी आई है जिसके सकारात्मक नतीजे अब प्रकृति में दिखाई देने लगे हैं.

इसके पहले जब सहारनपुर से धौलाधार रेंज के पहाड़ दिख रहे थे. तब आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने ट्वीट में लिखा था कि ऐसा बहुत मुश्किल से देखने को मिलता है जब आपको सहारनपुर से बर्फीली चोटियां नजर आने लगे. बता दें कि सहारनपुर से हिमालय के इन चोटियों की दूरी 150-200 किलोमीटर है.

Next Story