पौड़ी

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के चलते बसों का किराया डबल, देखिए किराये की नई लिस्ट

Shiv Kumar Mishra
19 Jun 2020 5:25 AM GMT
उत्तराखंड में कोरोना वायरस के चलते बसों का किराया डबल, देखिए किराये की नई लिस्ट
x

देहरादून: त्रिवेंद्र सिंह रावत कैबिनेट की बैठक गुरुवार को राजधानी देहरादून में हुई. इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई. बैठक का सबसे चर्चित फैसला है सिटी बसों का संचालन. बस संचालकों के बस किराया बढ़ाने की मांग को सरकार ने मान लिया है और अब उत्तराखंड में सार्वजनिक बसें चलने लगेंगी. हालांकि यात्रा करने वालों की जेब पर भार बढ़ जाएगा, क्योंकि अब उन्हें पहले के मुकाबले दोगुना किराया देना होगा.

ये होंगी किराये की नई दरें

सरकार ने सभी रूट्सपर किराया डबल करने का फैसला लिया है. यानि जिन जगहों पर जाने के लिए 15 रुपये देने होते थे, वहां अब 30 रुपये देने होंगे. ये दरें केवल तभी तक प्रभावी होंगी, जब तक महामारी एक्ट राज्य में लागू है.

सोशल डिस्टेंसिंग ने बढ़ाया किराया

कोविड-19 के चलते बसों में सोशल डिस्टेसिंग के मानकों के मुताबिक 50 प्रतिशत यात्रियों को ही बैठाया जा सकेगा. इसी वजह से किराया बढ़ाया गया है. इससे पहले बस संचालकों ने 50 फीसदी यात्रियों के साथ मौजूदा किराया दर पर बसें चलाने में असमर्थता जताई थी. उनका कहना था कि या तो बस में पूरी सवारी बैठाई जाए या फिर किराया बढ़ाया जाए क्योंकि कम किराए में आधी सवारियां बिठाने में घाटा आएगा. ऐसे में यात्रियों को टैक्सी का सहारा लेना पड़ रहा था, जो बस के मुकाबले काफी महंगा है.

Next Story