उत्तराखण्ड

Uttarakhand CM Oath : पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण से पहले जानें उनके बारे में ये खास बातें

Arun Mishra
23 March 2022 6:45 AM GMT
Uttarakhand CM Oath : पुष्कर सिंह धामी के शपथ ग्रहण से पहले जानें उनके बारे में ये खास बातें
x
आइए पुष्कर सिंह धामी के बारे में कुछ बाते जानते हैं, जिनके नेतृत्व में पहाड़ पर पहली बार किसी सरकार ने वापसी की है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता पुष्कर सिंह धामी आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के बावजूद वह लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उत्तराखंड के राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह धामी को देहरादून के परेड ग्राउंड में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। आइए पुष्कर सिंह धामी के बारे में कुछ बाते जानते हैं, जिनके नेतृत्व में पहाड़ पर पहली बार किसी सरकार ने वापसी की है।

1. पुष्कर सिंह धामी का जन्म 1975 में पिथौरागढ़ जिले के कानालिछीना गांव में हुआ था। हालांकि, कुछ ही समय बाद उनका परिवार टुंडी गांव चला गया था, जहां धामी ने 5वीं कक्षा तक पढ़ाई की। इसके बाद वे खटीमा के नगला तराई भाबर चले गए।

2. धामी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से मानव संसाधन प्रबंधन और औद्यौगिक संबंध में स्नातक किया। वह राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ में शामिल हो गए। वह भारतीय जनता पार्टी के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भी सदस्य रहे हैं।

3. पुष्कर सिंह धामी 2001 में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने भगत सिंह कोश्यारी के सलाहकार भी रह चुके हैं।

4. धामी उत्तराखंड में बीजेपी युवा मोर्चा के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं। 2002 और 2008 में उन्होंने युवा मोर्चा की कमान संभाली थी।

5. धामी कुमाऊं क्षेत्र से आने वाले राज्य के 13वें मुख्यमंत्री होंगे। इनसे पहले दो मुख्यमंत्री गढ़वाल क्षेत्र के थे।

लगातार दूसरी बार बीजेपी को बहुमत

पिछले महीने हुए चुनाव में भाजपा ने बहुमत हासिल किया है। 70 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 47 सीटें जीत लीं। कांग्रेस महज 19 सीटों पर सिमट गई। 21 सालों के इतिहास में उत्तराखंड में पहली बार किसी सरकार ने वापसी की है। हालांकि, धामी अपनी सीट हार गए। उन्हें खटीमा में कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी ने 6,579 वोट से हराया।

Next Story