उत्तराखण्ड

उत्तराखंड की पहली महिला विधान सभा अध्यक्ष बनेंगी ऋतु खंडूरी, बनाएंगी इतिहास, पति IAS, पिता मुख्यमंत्री रहे, जानिए- सबकुछ

Arun Mishra
25 March 2022 5:39 AM GMT
उत्तराखंड की पहली महिला विधान सभा अध्यक्ष बनेंगी ऋतु खंडूरी, बनाएंगी इतिहास, पति IAS, पिता मुख्यमंत्री रहे, जानिए- सबकुछ
x

देहरादून: उत्तराखंड के राजनीतिक इतिहास में भारतीय जनता पार्टी ने नया अध्याय जोड़ा है. प्रदेश को ऋतु खंडूरी के रूप में पहली महिला स्पीकर मिली है. ऋतु पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की बेटी हैं. राज्य गठन के बाद से ये पहला मौका होगा जब कोई महिला विधायक विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुनी जाएगी. आज ऋतु खंडूरी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर सकती हैं.

सोमवार से विधानसभा सत्र आहूत किए जाने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि स्पीकर के लिए ऋतु खंडूरी के नाम पर बीजेपी ने मुहर लगा दी है. 26 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन सुबह 11:00 बजे होगा. विधानसभा अध्यक्ष के लिए निर्वाचन बीजेपी ने ऋतु खंडूरी का नाम फाइनल किया है. निवाचन की औपचारिकताएं शेष हैं.

पिता मुख्यमंत्री रहे, जानिए- सबकुछ

ऋतु ने 1986 में मेरठ यूनिवर्सिटी के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से बीए ऑनर्स की पढ़ाई की। पिता बीसी खंडूरी 2007 से 2009 और फिर 2011 से 2012 के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे। खंडूरी सेना से रिटायर होने के बाद राजनीति में आए थे। मेजर जनरल रैंक से रिटायर हुए खंडूरी को 1982 में अति विशिष्ट सेवा मेडल दिया गया था।

खंडूरी गढ़वाल लोकसभा से जीतने वाले वो पहले सांसद हैं और यहां से कुल 5 बार जीतकर सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रहे। 2007 में खंडूरी के नेतृत्व में बीजेपी को उत्तराखंड में जीत मिली और उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया। पहले वे 2009 तक मुख्यमंत्री बने रहे। फिर डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को मुख्यमंत्री बना दिया गया। फिर 2011 से 2012 तक चुनाव से ठीक पहले बीसी खंडूरी दोबारा मुख्यमंत्री बने रहे।

2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने खंडूरी है जरुरी का नारा दिया था, लेकिन खंडूरी अपनी ही सीट नहीं निकाल पाए। उन्हें कोटद्वार सीट पर सुरेंद्र सिंह नेगी ने हरा दिया। इसके बाद से ही खंडूरी ने राजनीति से दूरी बना ली थी और उनकी बेटी ऋतु ने राजनीतिक विरासत संभाल ली। इस बार इसी सीट पर बेटी ऋतु ने पिता की हार का बदला लिया। ऋतु ने पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी को हराया। इसके पहले ऋतु ने 2017 में पहली बार यमकेश्वर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस पार्टी में हैं और गढ़वाल सीट से सांसद का चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन वे चुनाव नहीं जीत पाए।

आईएएस हैं ऋतु के पति

ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. ऋतु के पति राजेश भूषण बेंजवाल आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वे मोदी सरकार में केंद्र में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं. बीजेपी नेता लंबे समय से समाजसेवा में भी ऐक्टिव रही हैं. कर्णप्रयाग-पोखरी मोटर मार्ग पर स्थित खाल गांव में ऋतु की ससुराल का पुश्तैनी मकान भी है.

ऋतु के पास कुल 7.26 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 1.26 करोड़ रुपये की चल और 4.40 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। ऋतु ने अपने चुनावी हलफनामे में इसकी जानकारी दी है। ऋतु और उनके पति के पास कुल पांच बैंक खाते हैं। इनमें 77.72 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा ऋतु के पास 40 लाख रुपये के गहने भी हैं।


Next Story