Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग को गृहमंत्रालय ने ठुकराया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग को गृहमंत्रालय ने ठुकराया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर 'बांग्ला' करने के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा है।

 Sujeet Kumar Gupta |  3 July 2019 1:09 PM GMT  |  नई दिल्ली

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग को गृहमंत्रालय ने ठुकराया
x

पश्चिम बंगाल। 17 वीं लोकसभा चुनाव से पहले से ही पश्चिम बंगाल की स्थिती ठिक ठाक नही चल रही है, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उस समय झटका लगा जब ममता के प्रस्ताव को गृहमंत्रालय ठुकरा दिया है। बतादें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर 'बांग्ला' करने के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा है। संसद के जारी सत्र में संशोधन करवाने का अनुरोध किया है। राज्य सभा में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने इस बात से इनकार किया है कि सरकार ने पश्चिम बंगाल सरकार के प्रस्तावित बंगला नाम को पश्चिम बंगाल के लिए मंजूरी दे दी है।

27 जुलाई 2018 को पश्चिम बंगाल विधानसभा ने राज्य का नाम बदल कर तीन भाषाओं बांग्ला, अंग्रेजी और हिंदी में 'बांग्ला' रखने का प्रस्ताव पारित किया था। ममता बनर्जी सरकार ने इससे पहले साल 2011 में राज्य का नाम बदल कर पश्चिम बंगो रखने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन केंद्र ने वह प्रस्ताव भी ठुकरा दिया था। 29 अगस्त, 2016 को सदन में आम राय से पारित एक विधेयक में तीन भाषाओं में तीन अलग-अलग नाम रखने का फैसला किया था। उसके मुताबिक इसका नाम बांग्ला में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल रखा जाना था। लेकिन केंद्र सरकार ने इस पर भी आपत्ति जता चुकी है।



Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it