पश्चिम बंगाल

दिल्ली की तर्ज पर पश्चिम बंगाल में बिजली हुई फ्री, लेकिन 200 यूनिट नही....?

Sujeet Kumar Gupta
10 Feb 2020 1:26 PM GMT
दिल्ली की तर्ज पर पश्चिम बंगाल में बिजली हुई फ्री, लेकिन 200 यूनिट नही....?
x

पश्चिम बंगाल। दिल्ली में 200 यूनिट बिजली फ्री है अब उसी के तर्ज पर पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। अपने फैसले में ममता सरकार ने कहा है कि तीन महीने में 75 यूनिट बिजली की खपत करने वालों से बिल नहीं लिया जाएगा।

ममता सरकार ने आज अपना बजट विधानसभा में पेश किया है। 2,55,677 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की है। राज्य के वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा पश्चिम बंगाल के बजट में अगले तीन साल में 100 लघु एवं मझोले उद्योग पार्क बनाने का प्रस्ताव है। 2020-21 के लिए इस मद में 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

झारखंड सरकार भी दिल्ली की तरह झारखंड में घरेलू उपयोग के लिए फ्री बिजली देने की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ऊर्जा विभाग 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। यह झारखंड मुक्ति मोर्चा की घोषणा में शामिल है।

ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पहले सामाजिक सुरक्षा के तौर पर 25 रुपये की धनराशि देनी होती थी लेकिन अब यह राशि नहीं देनी होगी. छोटे स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे. ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस फोकस स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज पर ज्यादा रहेगा. ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल इकलौता राज्य है, जहां सरकारी अस्पतलों में मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है.


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story