Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > कोलकाता > CM ममता बनर्जी ने की घोषणा, पश्चिम बंगाल में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

CM ममता बनर्जी ने की घोषणा, 'पश्चिम बंगाल में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल'

ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर एक रूपए की कटौती करेगी।

 Arun Mishra |  11 Sep 2018 1:17 PM GMT  |  दिल्ली

CM ममता बनर्जी ने की घोषणा, पश्चिम बंगाल में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
x
File Photo

कोलकाता : पेट्रोल-डीजल लगातार बढ़ती कीमत को लेकर जहां एक तरफ पूरे देश में हाहाकार मची हुई है तो दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पेट्रोल सस्ता करने की घोषणा की है। ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर एक रूपए की कटौती करेगी। उन्होंने केंद्र से कहा कि ईंधन की कीमतों पर वह सेस कम करे।

बनर्जी ने राज्य सचिवालय में संवाददाताओं से कहा, फिलहाल हमने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर एक-एक रूपए कम करने का फैसला किया है। हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि वह डीजल और पेट्रोल पर सेस कम करने के बारे में विचार करे। तृणमूल सुप्रीमो ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में नौ गुना वृद्धि कर दी जबकि वैश्चिक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें घट रही हैं। उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने इन सालों में कभी भी बिक्री कर या सेस नहीं बढ़ाया।

राजस्थान में भी सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) को चार-चार प्रतिशत कम करने की घोषणा की है। इससे राज्य में पेट्रोल और डीजल ढाई रुपये प्रति लीटर तक सस्ता होगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के तहत हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में एक सभा में पेट्रोलियम ईंधन सस्ता करने वाले इस निर्णय की घोषणा की। इसके तहत राज्य में वैट पेट्रोल पर 30 से घटाकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है।

आंध्र प्रदेश में पेट्रोल-डीजल हुआ दो रुपये सस्ता हुआ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने पेट्रोल-डीजल के दाम में दो रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है। आंध्र प्रदेश की जनता को अब पेट्रोल-डीजल दो रुपये सस्ता मिलेगा। फिलहाल आंध्र प्रदेश में पेट्रोल पर 35.77 फीसदी वैट लगता है और डीजल पर 28.08 फीसदी वैट लगता है। वैट दरों में कमी कर राज्य ने 2 रुपये की कटौती की है। यह नई कीमत जल्द लागू हो जाएगी। एक दिन पहले राजस्थान ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2.50 रुपये की कटौती की थी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it