Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > कोलकाता > अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी ने दिया एक हजार करोड़ रुपये का पैकेज

अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी ने दिया एक हजार करोड़ रुपये का पैकेज

पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है.

 Arun Mishra |  22 May 2020 7:59 AM GMT

अम्फान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को पीएम मोदी ने दिया एक हजार करोड़ रुपये का पैकेज
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ऐलान किया कि केंद्र सरकार चक्रवात अम्फान की वजह से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ का पैकेज दे रही है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल के अपने भाइयों एवं बहनों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि ऐसा संकट के वक्त में पूरा देश आपके साथ खड़ा है। साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रु और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हजार रु की सहायता दी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा बंगाल जल्द से जल्द इस संकट की घड़ी से तेजी से आगे बढ़े इसके लिए केंद्र सरकार कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। बंगाल को जो भी आवश्यकता हो उनको पूर्ण करने के लिए भारत सरकार पश्चिम बंगाल की मदद में खड़ी रहेगी. पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े।

पीएम ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था उनके साथ बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी साथ थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्य के गवर्नर जगदीप धनकड़ और कई केंद्रीय मंत्री हेलिकॉप्टर में बैठकर हवाई सर्वे किया था.

बता दें कि शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है. राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है.

आपको बतादें कोरोना वायरस संकट के बीच पीएम मोदी 83 दिनों के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर किसी दौरे पर हैं. गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को लागू किया गया था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it