कोलकाता

कोलकाता में 84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से विनाशकारी नॉर्वेस्टर स्ट्राइक, आईएमडी ने 20 मई तक अधिक तूफान की संभावना जताई

Anshika
16 May 2023 2:36 PM GMT
कोलकाता में 84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से विनाशकारी नॉर्वेस्टर स्ट्राइक, आईएमडी ने 20 मई तक अधिक तूफान की संभावना जताई
x

मौसम पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि बिहार से ओडिशा तक फैले ऊपरी वायुमंडल में कम दबाव का एक गर्त आने वाले दिनों में और अधिक गरज के साथ आ सकता है। शहर एक शक्तिशाली नॉरवेस्टर या से टकराया थानॉर्थवेस्टरसोमवार की शाम को 84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। यह इस मौसम का अब तक का सबसे तेज़ तूफ़ान था, और 20 मई तक इसी तरह के और तूफ़ान आने की उम्मीद है।

तूफान तेज हवा के साथ आया, जिसने शहर भर में अपनी छाप छोड़ी। तूफान ने व्यापक क्षति पहुंचाई, पेड़ उखड़ गए, होर्डिंग टूट गए, यातायात बाधित हो गया और ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। इस सीजन में, कोलकाता में आंधी की कमी और लगातार हीटवेव का सामना करना पड़ रहा था। तूफान और उसके बाद की बारिश ने कुछ राहत प्रदान की, लेकिन यह शाम की भीड़ के समय के साथ हुआ, जिससे कई यात्री कारों, बसों और टैक्सियों में सड़कों पर फंसे रहे।

पूर्वानुमान इंगित करता है कि बिहार से ओडिशा तक फैले ऊपरी वायुमंडल में कम दबाव का एक ट्रफ आने वाले दिनों में और अधिक गरज के साथ आ सकता है। मौसम विभाग ने पहले 17 मई से 22 मई तक कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल में आंधी की भविष्यवाणी की थी। पूर्वानुमान इस धारणा पर आधारित था किचक्रवात मोचाधीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा, जिससे बंगाल की खाड़ी से नमी दक्षिण बंगाल में प्रवेश कर सकेगी।

हालाँकि, चक्रवात उम्मीद से पहले ही समाप्त हो गया, जिससे नमी दक्षिण बंगाल में प्रवेश कर गई क्योंकि सिस्टम कमजोर हो गया था। कोलकाता में भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जीके दास के अनुसार, पर्याप्त ताप और कम दबाव के गर्त के संयोजन ने बादलों और गरज के साथ बनने के लिए आदर्श स्थिति बनाई तूफान को नॉरवेस्टर के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह छोटानागपुर पठार पर उत्पन्न हुआ और विशिष्ट समय पैटर्न का पालन किया। एक नॉरवेस्टर या नॉर्थवेस्टर आमतौर पर देर से दोपहर में गर्म छोटानागपुर पठार पर उगता है, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले तीन से पांच घंटों में हवा की गति 45 किमी प्रति घंटे से अधिक हो जाती है। यह आमतौर पर बारिश के एक संक्षिप्त दौर के साथ होता है।

तूफानी बादलों ने पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम, बर्धमान, हुगली और हावड़ा जिलों से होते हुए कोलकाता पहुंचने से पहले प्रचंड हवाएं चलाईं। जब वे शहर में आए तो बादल पृथ्वी की सतह से लगभग 10-12 किमी ऊपर थे। नदिया, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24-परगना और दक्षिण 24-परगना जिलों ने भी तूफान के प्रभाव का अनुभव किया। कोलकाता में दिन की शुरुआत अपेक्षाकृत गर्म मौसम के साथ हुई, दोपहर बाद बादलों के जमा होने से। हवा के झोंके शाम करीब 5:15 बजे शुरू हुए और शाम 5:30 बजे तक हवा तेज होने के कारण आसमान में अंधेरा छा गया। मौसम विभाग के अनुसार, अलीपुर में शाम 5:41 बजे 84 किमी प्रति घंटे की अधिकतम हवा की गति के साथ एक "तूफान" दर्ज किया गया, जो तीन मिनट तक चला। दमदम में शाम छह बजे हवा की अधिकतम गति 62 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई, जो एक मिनट तक रही।

गर्त के गठन ने मौसम कार्यालय को तूफान आने से घंटों पहले "बढ़ी हुई आंधी" बुलेटिन जारी करने के लिए प्रेरित किया। बुलेटिन में कहा गया है, "बिहार से ओडिशा तक एक ऊपरी वायु गर्त की उपस्थिति और बंगाल की खाड़ी से मजबूत नमी की उपस्थिति में, 15 मई से 20 मई तक पश्चिम बंगाल के जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज आंधी चलने की संभावना है।"

Next Story