Archived

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इन ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता

Vikas Kumar
18 April 2018 8:46 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इन ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता
x
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। रेलवे कई ट्रेनों के टिकट के किराए को कम करने जा रही है।

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। खबर है कि रेलवे कई ट्रेनों के टिकट के किराए को कम करने जा रही है।

अब यात्रियों को ट्रेन से सफर करने पर कम पैसे खर्च करने होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे की तरफ से मिलने वाले खाने पर टैक्स कम कर दिया गया है, जिसकी वजह से टिकट रेट में कमी की गई है।

दरअसल वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले खाद्य और पेय पदार्थों पर जीएसटी की समान दर लागू की जाए। इसके बाद सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों पर 5 फीसदी जीएसटी लागू कर दिया गया था।

नई व्यवस्था का सबसे ज्यादा फायदा राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में सफर करने वाले यात्रियों को ही पहुंचेगा, क्योंकि इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट बुकिंग के वक्त खाने का पैसा भी देना होता है।

राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में यह व्यवस्था 16 अप्रैल से लागू हो गई है। अब तक इन ट्रेनों में खाने-पीने के सामान पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जा रहा था जोकि जो अब घटकर पांच फीसदी हो गया है। जिससे अब उन्हें पहले से कम कीमत में टिकट मिल जाएगा।

आपको बता दें कि रेल से सफर करने वाले यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए समय समय पर रेलवे की तरफ से नई पहल की जा रही है। इससे पहले भी सरकार ने एक अप्रैल से ई-टिकट को सस्ता कर दिया था।

ये भी पढ़ें:

रेल यात्रियों के लिए जरुरी खबर, रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में किया बड़ा बदलाव

हवाई सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, ये तीन कंपनियां दे रही बंपर डिस्काउंट

एयर इंडिया का नया नियम, अब फ्लाइट में इन सीटों के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

Next Story