बड़ी खबर: सिम को आधार से जोड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, एक दिसंबर से नई व्यवस्था

Update: 2017-11-20 02:44 GMT

अब बड़ी खबर आ रही है कि सिम को आधार से जोड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, एक दिसंबर से नई व्यवस्था सरकार द्वारा कर दी गई है. जिससे आधार से आराम से आप अपनी सिम फरवरी महीने तक जोड़ लें. 


सिम को आधार कार्ड से जोड़ना प्रत्येक मोवाइल यूजर्स के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. 6 फरवरी 2018 तक सभी यूजर्स को मोवाइल सिम को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया गया है. लेकिन नई नीति के तहत आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू होगी. अब सिम को घर बैठे जी लिंक कर सकते हो. 


आपको जिस कंपनी की आपकी सिम है उसकी वेबसाइट पर जाना है. उसमें दिए गये कालम में अपना नंबर डालना है. जिसके बाद एक ओटीपी पासवर्ड आएगा. उस ओटीपी को उसमें डालना है. याद रहे जिस सिम को आप पाने आधार से जोड़ रहे है ये वही मोवाइल है. जो आप अपने आधार से रजिस्टर्ड करना चाहते है. 


अब वेबसाइट पर आपको एक मेसेज आएगा आप अपना आधार नंबर यहाँ डालिए. इसके बाद आप अपना आधार नंबर डाल देंगे और एक ओटीपी आपके पास आधार की तरफ से आएगा जिसको आप वेबसाइट पर दिए गये स्थान पर डालेंगे. इसके बाद आपका सिम आधार से लिंक हो जायेगा. इतना सा तरीका होगा. 


आप इस सिस्टम को कंपनी के कस्टमूर केयर पर सम्पर्क करके इस प्रक्रिया को कर सकते है. बस इतनी सरल प्रक्रिया के बाद आपका सिम आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा. 

Tags:    

Similar News